Press "Enter" to skip to content

भागलपुर के स्कूल-कॉलेजों में घुसा गंगा नदी का पानी, 50 से ज्यादा गांव जलमग्न

गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि से बिहार के भागलपुर जिले में बाढ़ की स्थिति दयनीय बनी हुई है। गुरुवार को जिले के 50 से अधिक गांव जलमग्न हो गए। वहीं  स्कूल और कॉलेजों में बाढ़ का पानी घुस रहा है स्कूलों में पानी घुसने से पढ़ाई बाधित होने लगी है। जिला प्रशासन ने अधिकारियों को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है।

Bihar Flood: भागलपुर के स्कूल-कॉलेजों में घुसा गंगा नदी का पानी, 50 से ज्यादा गांव जलमग्न

शिक्षण संस्थानों में घुसा बाढ़ का पानी
गुरुवार को सुल्तानगंज से लेकर पीरपैंती तक गंगा के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। सभी जगहों पर गंगा खतरे के निशान से ऊपर बह रही है। तिलका मांझी भागलपुर यूनिवर्सिटी परिसर में बाढ़ का पानी घुस गया है। प्रशासनिक भवन के सामने बाढ़ का पानी बहने लगा है।

प्रोफेसर कॉलोनी में पानी घुस गया है। लोग परिवार सहित सुरक्षित स्थान को जा रहे हैं। महिला छात्रावासों को खाली कर दिया गया है। इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रावासों में भी बाढ़ का पानी घुस गया है। अन्य कार्यालय भी पानी से घिर गये हैं। जिले के एक दर्जन से अधिक स्कूल बाढ़ के पानी से घिर चुके हैं। संबंधित स्कूलों के छात्रों को दूसरे स्कूलों से संबद्ध किया जाएगा।

मवेशियों के साथ दर-दर भटक रहे लोग
बाढ़ का दंश झेल रहे लोग ठिकाने की तलाश में भटक रहे हैं। ऐसी हालत में लोग तम्बू तानकर डेरा लगाने को मजबूर हैं। कई गांवों से बाढ़ पीड़ित मवेशियों के साथ यूनिवर्सिटी परिसर,टीएनबी कॉलेजियेट और एयरपोर्ट पर पहुंच गये हैं। जिला प्रशासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने प्रभावित लोगों के स्वास्थ्य की जांच की।

सड़क मार्ग से आवागमन हुआ बाधित 
नाथनगर,सुल्तानगंज,शाहकुण्ड, सबौर,कहलगांव,पीरपैंती, रंगरा चौक,इस्माईलपुर और गोपालपुर प्रखंड के दर्जनों गांवों में बाढ़ का पानी घुस गया है। सबौर के कई गांव की सड़कों पर पानी बहने के चलते आवागमन बाधित हो गया है। जिले के कई अन्य हिस्सों में बाढ़ का पानी सड़क के ऊपर चल रहा है।

सबौर के पास एनएच 80 पर बाढ़ के पानी का दबाव बढ़ गया है। अगर जलस्तर वृद्धि की यही स्थिति रही तो एक-दो दिन में एनएच पर पानी बहने लगेगा। भागलपुर शहरी क्षेत्र के निचले इलाके के कई मोहल्लों में पानी पहुंच चुका है।

हाई अलर्ट पर जिला प्रशासन
डीएम ने तटबंधों की नियमित निगरानी करने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को बाढ़ की स्थिति पर नजर बनाये रखने और लोगों की मदद करने को कहा है। तटबंधों की जांच और निगरानी के निर्देश दिए गए हैं। जिला प्रशासन बाढ़ को लेकर हाई अलर्ट पर है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BHAGALPURMore posts in BHAGALPUR »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from STATEMore posts in STATE »
More from WETHERMore posts in WETHER »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *