Press "Enter" to skip to content

बीटेक करने दिल्ली गया था आईएस आतं’की मोहसिन, एनआईए ने किया है गि’रफ्तार

स्वतंत्रता दिवस से पहले राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को बड़ी कामयाबी मिली है। एजेंसी ने दिल्ली के बाटला हाउस से प्रतिबंधित आतंकी संगठन आईएस के सक्रिय सदस्य मोहसिन अहमद को गिर’फ्तार कर पटियाला हाउस स्थित एनआईए कोर्ट में पेश किया। इसके बाद उसे एक दिन की एनआईए की रिमांड पर भेज दिया गया।

बीटेक करने दिल्ली गया था आईएस आतंकी मोहसिन, पटना के दोस्तों से होगी पूछताछ; एनआईए ने किया है गिरफ्तार

खबर मिल रही है कि मोहसिन तीन महीने पहले ही पटना से दिल्ली गया था। इंटर के बाद बी-टेक की पढ़ाई करने के लिये घरवालों ने उसे भेजा था। इधर, मोहसिन की गिरफ्तारी के बाद उसके दीघा थानांतर्गत वीमेंस आईटीआई के सामने न्यू कॉलोनी स्थित घर व उसके आसपास हड़कंप मच गया। मोहल्ले वाले हैरत में थे।
मोहसिन को कुछ ही महीने पहले इलाके में घूमते व सबसे बातचीत करते देखा गया था। तीन बहनों में वह इकलौता था। मोहसिन के पिता शकील अहमद झारखंड में रेलवे के कर्मी हैं। उसकी गिरफ्तारी के बाद मां और बहन पटना और पिता झारखंड से दिल्ली के लिए रवाना हो गये। मोहसिन के तीन चाचा हैं, जिनमें एक का देहांत हो चुका है। उन्होंने बताया कि उससे बातचीत में ऐसा नहीं लगा कि वह इन गतिविधियों में शामिल होगा। मोहसिन की दो बहनें पटना में ही थीं। पटना में उसका पुराना घर है, जिसमें मोहसिन की मां और बहनें रहती हैं। सूत्रों की मानें तो पटना स्थित मोहसिन के घर की जल्द ही तलाशी ली जाएगी। एनआईए की टीम पटना आकर भी जांच करेगी।

करीबी दोस्तों से होगी पूछताछ 

आईएसआईएस का कनेक्शन सामने आने के बाद मोहसिन के करीबी दोस्तों से जल्द ही एनआईए की टीम पूछताछ कर सकती है।मोहसिन के कई दोस्त पटना के भी हैं। उन सभी से जानकारी ली जाएगी। सोशल साइट पर जुड़े लोगों पर भी जांच एजेसियों की नजर है।

घरवालों ने बताया वह कभी विदेश नहीं गया था

आरोपित मोहसिन की दो बड़ी बहनें हैं और उससे छोटी है। सभी बहनें बीए में पढ़ाई कर रही हैं। मोहसिन दीघा का मूल निवासी है। उसका परिवार यहां कई वर्षों से रह रहा है। लोगों ने बताया कि मोहसिन कभी विदेश नहीं गया था।

परिजनों ने खुद को घर के कमरे में बंद कर लिया

मोहसिन की गिरफ्तारी की खबर मिलने के बाद घरवालों ने खुद को कमरे में बंद कर लिया। मां काफी देर तक घर में ही रहीं। बहनें फिलहाल पटना में ही हैं।

कट्टरता फैलाने से संबंधित सामग्री बरामदः एनआईए

इधर एनआईए प्रवक्ता ने बताया है कि आतंकी के पास से एक मोबाइल और दो लैपटॉप भी बरामद हुए हैं। इनकी जांच में एजेंसी को कट्टरता फैलाने से संबंधित सामग्री भी मिली है। वह मौजूदा समय में दिल्ली के बाटला हाउस में रह रहा था। एजेंसी ने शनिवार को आरोपी के आवासीय परिसरों में तलाशी ली। बाद में उसे आईएस की ऑनलाइन एवं जमीनी गतिविधियों से संबंधित मामले में गिरफ्तार कर लिया। एनआईए ने 25 जून को स्वत संज्ञान लेते हुए इस सिलसिले में मामला दर्ज किया था।\

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from CRIMEMore posts in CRIME »
More from DelhiMore posts in Delhi »
More from DELHIMore posts in DELHI »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *