Press "Enter" to skip to content

फ्री का राशन लेना अब न होगा आसान, कार्ड सरेंडर करने पर सम्मान

‘अपात्र का ना-पात्र का हां’ अभियान के तहत अपना राशन कार्ड सरेंडर कराने वाले लोगों का सरकार सम्मान करेगी। साथ ही खाद्य अधिकारियों को सरेंडर राशन कार्डों के स्थान पर नए पात्र लोगों के कार्ड बनाने के निर्देश दे दिए गए हैं। खाद्य मंत्री रेखा आर्य ने कहा कि एक अपील पर लोगों ने खुद आगे आकर राशन कार्ड सरेंडर कराए।

सरकार का मानना है कि लोगों के इस फैसले से हजारों वास्तविक पात्र लोगों को निशुल्क और रियायती अनाज की योजनाओं का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा, कार्ड सरेंडर करने वालों को यह महसूस नहीं होना चाहिए कि वो किसी प्रकार के अपराधी है। उन्होंने अच्छा निर्णय किया है।

कार्ड सरेंडर करने के फैसले के लिए उन्हें सम्मानित करने पर विचार किया जा रहा है। आर्य ने कहा कि उनका व्यक्तिगत प्रयास होगा कि कार्ड सरेंडर करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को प्रतीक रूप में सम्मान स्वरूप एक-एक शॉल भी दिया जाए।

मंत्री ने कहा कि अब अफसरों को पात्र लोगों को चिह्नित करते हुए उनके राशन कार्ड बनाने के निर्देश दे दिए हैं। नया कार्ड उसी क्षेत्र में बनेगा, जिस क्षेत्र में पुराना कार्ड सरेंडर कराया गया है।

राशन कार्ड सरेंडर करने वाले लोगों का सरकार आभार व्यक्त करती है। उनके सम्मान के लिए तारीख जल्द तय की जाएगी। अंत्योदय परिवारों को साल में तीन गैस सिलेंडर फ्री देने की योजना को लांच करने को सीएम से अनुमति ली जा रही है। जल्द ही इसे शुरू कर दिया जाएगा।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from STATEMore posts in STATE »
More from UTTARAKHANDMore posts in UTTARAKHAND »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *