Press "Enter" to skip to content

बिहार में शुरू हुआ कोविड टीकाकरण का महाअभियान, घर-घर जाकर वैक्‍सीन लगाएंगे स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी

बिहार में टीकाकरण का दायरा बढ़ाने के उद्देश्य से स्वास्थ्य विभाग ने दो दिनों के विशेष टीकाकरण की योजना बनाई है। विशेष अभियान 11 मई और 14 मई को होगा।

इस दौरान अधिकारी कम टीकाकरण कवरेज वाली आबादी के उस हिस्से पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जहां कम टीकाकरण हुआ है या फिर अधिसंख्य लोगों को कोविड-रोधी वैक्सीन की एक डोज ही दी गई है।

विभाग के अनुसार, लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए स्वास्थ्य अधिकारी घर-घर जाकर टीकाकरण करेंगे। गर्मी के कारण लोग घरों से बाहर नहीं निकलना चाहते हैं, लिहाजा घर-घर टीकाकरण अभियान होगा, जिससे कवरेज में वृद्धि होगी। साथ ही 60 से अधिक उम्र वाले अधिसंख्य लोग कई कारणों से टीकाकरण केंद्रों पर नहीं जा पा रहे हैं। उन्हें भी घर पर ही टीके लगाए जाएंगे।

पटना में कई टीकाकरण केंद्र, जो 24 घंटे सात दिन की सेवा में दे रहे, स्वास्थ्य समिति, केयर इंडिया और जिला प्रशासन के सहयोग से संचालित हैं, वहां भी 24 घंटे के अंदर कोई भी व्यक्ति जाकर अपना टीकाकरण करा सकता है। इन केंद्रों पर सभी आयु वर्ग के लिए अलग-अलग काउंटर बने हुए हैं।

महिलाओं के लिए यहां पिंक बूथ बनाया गया है। इन केंद्रों की विशेषता यह है कि यहां ड्राइव इन सुविधा भी है। यानी लोग अपनी कार में बैठकर टीका लेने का विकल्प ले सकते हैं। बता दें कि प्रदेश में अब तक कोविड-19 टीके की 12,97,23,547 डोज दी जा चुकी है। इसमें 7,01,28,666 को पहली और 5,83,14,693 को दोनों डोज दी गई है। इसमें 12,80,188 सतर्कता डोज भी शामिल है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from COVID-19More posts in COVID-19 »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *