Press "Enter" to skip to content

आपकी जेब पर बढ़ेगा बोझ : एक अप्रैल से 800 जरुरी दवाएं हो जाएंगी महंगी, 10.76% इजाफा

बिहार : एक अप्रैल से दवाओं की कीमतें बढ़ जाएंगी। नेशनल लिस्ट ऑफ इसेंशियल मेडिसिंस (एनएलइएम) मतलब आवश्यक दवाओं की सूची में शामिल करीब 800 प्रकार की दवाओं की कीमतों में आगामी एक अप्रैल से 10.76 प्रतिशत का इजाफा हो जाएगा। इस तरह की दवाएं खरीदने के लिए बी’मारों की जेब पर दस प्रतिशत से ज्यादा बोझ पड़ेगा।

Now essential medicines prices including paracetamol will increase by 10  percent| महंगाई का एक और डोज: पैरासिटामोल सहित 800 दवाओं के चुकाने होंगे  10% ज्यादा दाम |Hindi News, बिजनेस

भागलपुर केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष ने बताया कि भागलपुर की दवा थोक मंडी में हर रोज दस लाख रुपये का पैरासिटामाल व 50 लाख रुपये का एजिथ्रोमाइसिन समेत अन्य एंटीबॉयोटिक्स दवाओं की बिक्री होती है।

1 अप्रैल से 800 जरूरी दवाएं हो जाएंगी महंगी, 10.7% बढ़ेंगे दाम, NPPA ने दी  मंजूरी

वहीं, 40 लाख की फेनोबार्बिटोन, फिनाइटोन सोडियम, सिप्रोफ्लोक्सासिन हाइड्रोक्लोराइड और मेट्रोनिडाजोल की दवाओं की थोक में बिक्री होती है। इस तरह हर रोज औसतन एक करोड़ रुपये की इतने ही प्रकार की दवाओं की बिक्री हो जाती है। ऐसे में अगर इसी कारोबार को स्थिर मानें तो इन दवाओं को खरीदने के लिए मरीजों को अब रोज 10.76 लाख रुपये अतिरिक्त खर्च करना होगा। वहीं, पूरे राज्य में अभी रोजाना 40 से 50 करोड़ रुपये की पैरासिटामाल, एंटीबॉयोटिक्स, फेनोबार्बिटोन, फिनाइटोन सोडियम, सिप्रोफ्लोक्सासिन हाइड्रोक्लोराइड और मेट्रोनिडाजोल की दवाएं बिक रही हैं।   दवा कारोबारियों के अनुसार, दवाओं की कीमतों में वृद्धि का फैसला थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) में तेज बढ़ोत्तरी के कारण लिया गया है। ऐसे में अब बुखा’र, संक्र’मण, हृद’य रो’ग, हाई ब्लड प्रे’शर, त्वचा रो’ग एवं एनिमिया के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाओं की कीमतों में बढ़ोतरी होना तय है। इन दवाओं की सूची में पैरासिटामाल, फेनोबार्बिटोन, फिनाइटोन सोडियम, एजिथ्रोमाइसिन, सिप्रोफ्लोक्सासिन हाइड्रोक्लोराइड और मेट्रोनिडाजोल जैसी दवाएं शामिल हैं।एनपीपीए के आदेश में कहा गया है कि वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार कार्यालय द्वारा उपलब्ध कराए गए थोक मूल्य सूचकांक के आंकड़ों के आधार पर दवाओं के मूल्य में 10.76 प्रतिशत की बढ़ोतरी की इजाजत दी जाती है।  ड्रग (मूल्य नियंत्रण) आदेश, 2013 के प्रावधानों के अनुसार यह फैसला किया गया है।

Medicine price hike paracetamol among with 800 medicine rate hike from 1  april - Business News India - महंगाई का झटका: अप्रैल से पैरासिटामॉल समेत  800 जरूरी दवाएं होंगी महंगी, 10% से अधिक ...

ख़बरों के मुताबिक, भागलपुर केमिस्ट एंड ड्रगिस्ट एसोसिएशन के महासचिव प्रशांत लाल ठाकुर बताते हैं कि पिछले दो साल में कुछ प्रमुख एपीआई की कीमत 15 से 130 प्रतिशत तक बढ़ चुकी है। पैरासिटामाल की कीमतों में 130 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। वहीं, सिरप और ओरल ड्रॉप के साथ कई अन्‍य दवाओं और मेडिकल एप्‍लीकेशन में इस्तेमाल होने वाले ग्लिसरीन के दाम में 263 प्रतिशत और पॉपीलन ग्‍लाइकोल की कीमत में 83 प्रतिशत तक की वृद्धि हो गयी है।इंटरमीडिएट्स दवाओं के दाम में तो 11 प्रतिशत से 175 प्रतिशत तक की वृद्धि हो चुकी है। बढ़ती लागत को देखते हुए पिछले साल 2021 के अंत में फार्मा इंडस्‍ट्री ने केंद्र सरकार से दवाओं के दाम बढ़ाने का आग्रह किया था।

Share This Article
More from BHAGALPURMore posts in BHAGALPUR »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BUSINESSMore posts in BUSINESS »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *