Press "Enter" to skip to content

बिहार : होली को लेकर श’राब पर पुलिस की बढ़ी चौ’कसी

राज्य के अंदर हुए ज’हरीली श’राब कां’ड से बिहार सरकार डर गई है। पिछले कुछ महीनों में जिस तरह श’राब पीने से लोगों की मौत हुई, उससे सरकार द्वारा लगाए गए पूर्ण श’राबबंदी कानून पर ही स’वाल उठने लगे थे। अब मौका रंगों के त्योहार यानी हो’ली का है। सरकार के पास होली के दरम्यान बिहार में बड़े पैमाने पर श’राब ख’पाने की तै’यारी का इ’नपुट है। इसे देखते हुए सरकार ने कमर कस ली है और पुलिस मुख्यालय की तरफ से आम दिनों से 3 गुणा अधिक का’र्रवाई का आ’देश दिया गया है।

 

सूत्रों के अनुसार दूसरे राज्यों से विदेशी श’राब की खे’प मंगाए जाने की इनपुट है। साथ ही आ’शंका है कि श’राब मा’फिया राज्य के अंदर बड़े पैमाने पर देशी श’राब बना सकते हैं। उसे अपने सप्लाई चेन के जरिए पीने वाले लोगों तक पहुंचा सकते हैं। ऐसे में सरकार को डर लग रहा है कि कहीं होली के दरम्यान फिर से बिहार के अंदर कोई जहरीली श’राब कां’ड न हो जाए। जब से यह सवाल सरकार के मन में घर कर गया, उसके बाद से ही ता’बड़तोड़ ए’क्शन लिए जा रहे हैं। राज्य के अंदर शराब बनाने वालों और दूसरे राज्य से श’राब की खेप मंगवाने वाले मा’फिया के खि’लाफ 5 मार्च से स्पेशल ड्राइव की शुरुआत कर दी गई है, जो होली तक चलेगी।

Liquor party was going on in the capital Patna, five youths were arrested by the police, six bottles of liquor recovered

बिहार में हॉटस्पॉट के रूप में उन थाना इलाकों की पहचान की गई है, जहां बे’धड़क बडे़ पैमाने पर शराब बनाई या बेची जा रही है। हॉटस्पॉट बनाने के लिए इसका एक पैमाना तय किया गया है। बिहार पुलिस के मद्य नि’षेध प्रभाग के अनुसार, हॉटस्पॉट उन्हीं थानों के इलाके बने हैं, जहां पिछले 6 महीने में शराब से जुड़े 3 से अधिक केस दर्ज किए गए हैं। राज्य के अंदर अब तक करीब 1 हजार से अधिक हॉटस्पॉट चिह्नित किए गए हैं। इस कारण स्पेशल ड्राइव के लिए इन इलाकों पर सबसे अधिक फोकस रखा जा रहा है।होली के मौके पर मिले स्पेशल टास्क को पूरा करने के लिए तीन तरीकों से काम चल रहा है।  इसमें पहली टीम है ALTF यानी एंटी लिकर टास्क फोर्स। बिहार के सभी जिलों में कुल 227 ALTF की टीम काम कर रही है। पटना और मुजफ्फरपुर जैसे बड़े जिलों में एक साथ 14 ALTF की टीम एक्टिव है। साथ ही म’द्य नि’षेध प्रभाग की 12 स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप  काम कर रही है। इन दोनों के अलावा तीसरी टीम मद्य नि’षेध एवं उत्पाद विभाग की है। जो अलग से शराब माफिया के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।ड्रोन से बिहार के गंगा नदी के दियारा इलाकों के साथ-साथ पटना, वैशाली, भोजपुर और गया जिलों में विशेष निगरानी रखी जा रही है। इन्हीं जिलों में अ’वैध रूप से देसी श’राब बनाए जाने के मामले सामने आए थे। म’द्य नि’षेध प्रभाग का दावा है कि बिहार के अंदर तेजी से का’र्रवाई चलने के साथ-साथ दूसरे राज्यों से विदेशी शराब भेजने वालों के खि’लाफ भी ठोस कानूनी का’र्रवाई की जा रही है। पिछले 10 दिनों में पंजाब और हरियाणा के अंदर बड़ी गि’रफ्तारियां हुईं। कुल 11 श’राब मा’फिया को गि’रफ्तार कर वहां से बिहार लाया गया। इनमें हरियाणा से 10 और पंजाब से 1 श’राब मा’फिया की गि’रफ्तारी हुई है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from CRIMEMore posts in CRIME »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *