Press "Enter" to skip to content

कैसे निपटेगा बिहार ? 15 कोरोना पॉजिटिव में 1 की मौ’त, तीन बच्चे चमकी बुखार पीड़ित 1 की मौ’त

बिहार अब दो संक्रामक बीमारियों की दोहरी मार झेल रहा है। एक तरफ कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या अब 15 हो चुकी है तो वहीं मुजफ्फरपुर जिले में तीन बच्चे अबतक चमकी बुखार से ग्रसित हैं जिनका इलाज एसकेएमसीएच के पीआइसीयू वार्ड संख्या दो में भर्ती सकरा प्रखंड के बाजी बुजुर्ग निवासी मुन्ना राम के पुत्र आदित्य कुमार (तीन वर्ष) की रविवार की शाम पांच बजे मौ’त हो गई। स्थिति गं’भीर होने पर उसे शुक्रवार की देर रात से वेंटिलेटर पर रखा गया था। वहीं भर्ती पूर्वी चंपारण जिले के चिरैया निवासी रूपन सहनी की पुत्री सपना कुमारी (पांच वर्ष) की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। रविवार तक एक कोरोना मरीज की मौ’त हो चुकी थी।

बता दें कि बिहार पिछले कई सालों से चमकी बुखार का कहर झेल रहा है और हर साल कई बच्चों की मौत हो जा रही है। इस साल भी चमकी बुखार ने दस्तक दे दी है और बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने का सिलसिला शुरू हो चुका है।

तो वहीं कोरोना वायरस के अबतक बिहार में 15 केस पॉजिटिव पाए गए हैं। रविवार को चार तो शनिवार को दो और कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आए। इसके बाद अबतक मरीजों की संख्या 15 पहुंच गई। कई संदिग्धों के ब्लड सैंपल की जांच हो रही है।

चमकी बुखार से पीड़ित तीन बच्चे भर्ती, एक की हालत गंभीर

वहीं, बिहार में चमकी बुखार के अबतक तीन मामले सामने आए हैं। एसकेएमसीएच में पहले से भर्ती बाड़ा बुजुर्ग गांव के मुन्ना राम के साढ़े तीन वर्षीय पुत्र आदित्य की हालत गंभीर होने पर उसे वेंटीलेटर पर रखा गया है। उसका ग्लूकोज का लेवल 30 से कम है।

तो वहीं, जिले के फकुली थानाक्षेत्र के विंदेश्वर राय के 8 वर्षीय पुत्र शिवम और मोतिहारी जिला के अकौना गांव के रूपण सहनी की तीन वर्षीय पुत्री सपना को एसकेएमसीएच में भर्ती किया गया है। जिलाधिकारी ने बताया कि एसकेएमसीएच में 100 बेड के पीआईसीयू वार्ड का निर्माण लॉकडाउन को लेकर रुक गया था। ठेकेदार से बातचीत की गई है। उसे प्रशासनिक सहयोग दिया जाएगा। उसे निर्माण कार्य शुरू करने को कहा गया है।

उन्होंने कहा कि एसकेएमसीएच में चमकी बुखार से जुड़े संसाधन उपलब्ध हैं। पीएचसी लेवल पर भी पीआईसीयू वार्ड खोला गया है। पीएचसी के डॉक्टर और पारामेडिकल स्टाफ को ट्रेनिंग दी गई है। शिवम के पिता ने बताया कि स्नान और खाने के बाद बुखार और चमकी शुरू हो गई। उल्टी होने लगी। पीएचसी के डॉक्टर ने एसकेएमसीएच रेफर कर दिया।

 

Source: Jagran

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *