Press "Enter" to skip to content

कोरोना के कारण बंद हुआ कॉलेज तो दरभंगा में प्रोफेसर ने Facebook Live से ली क्लास…

दरभंगा के एक कॉलेज में फेसबुक लाइव के जरिए बच्चों को पढ़ाते प्रोफेसर

महामारी घोषित हो चुके कोरोना (Corona) के कारण पूरे देश में हाई अलर्ट (High Alert) है. सुरक्षा कारणों से बिहार में सभी स्कूल कॉलेज के साथ कोचिंग संस्थाओं को भी बिहार सरकार ने 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दे दिया है. परीक्षा के समय होने के बावजूद पिछले दो तीन दिनों से कॉलेज में छात्रों की पढाई पूरी तरह ठप्प है ऐसे में परीक्षा को देखते हुए दरभंगा (Darbhanga) के एमएलएसएम कॉलेज प्रशासन ने छात्रों के हित में एक अहम फैसला लेते हुए मोबाइल पर ऑन लाइन क्लास (Online Classes) शुरू किया है.

प्रोफ़ेसर ने शुरू की ऑनलाइन क्लास

पहले दिन के इस प्रयोग में रसायनशास्त्र का क्लास ऑन लाइन संचालित किया गया. कॉलेज के क्लास रूम में शिक्षक मोबाइल पर Facebook की मदद से ऑन लाइन पढ़ाते दिखे तो दूसरी तरफ कई छात्र इस ऑन लाइन क्लास में LIVE जुड़ते भी गए. छात्र अपने रसायन सास्त्र के प्रोफ़ेसर प्रेम मोहन मिश्रा के स्पीच को सुनने के साथ साथ अपने जेहन में उठने वाले सवाल भी लिख कर पूछते रहे. क्लास ले रहे प्रोफ़ेसर स्पीच देने के साथ साथ ब्लैक बोर्ड पर लिख कर भी छात्रों को समझाते देखे गए वहीं कई छात्र मोबाइल पर चल रहे ऑन लाइन क्लास का घर बैठे बड़ी संजीदगी के साथ पढ़ाई करते देखे गए.

छात्रों में भी ख़ुशी

प्रयोग के तौर पर दरभंगा में पहली बार किये गए ऑन लाइन पढ़ाई से न सिर्फ प्रोफेसर खुश थे बल्कि छात्र में भी ख़ुशी दिखे. आयुष झा ने कहा कि अब इस प्रयोग के सफल होने के बाद सभी क्लास के साथ-साथ आये दिन कॉलेज की छुट्टी के दिनों में भी ऑन लाइन पढ़ाई जारी रखने पर कालेज प्रशासन विचार कर रहा है ताकि छुट्टी के दिनों में भी छात्रों का पढ़ाई नहीं छूटे. ऑन लाइन पढ़ाई का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे सिर्फ कॉलेज के ही छात्रों को फायदा नहीं मिलेगा बल्कि कोइ भी छात्र इस ऑन लाइन पढ़ाई में जुड़ कर पढ़ाई कर सकता है.

 

कॉलेज प्रशासन ने छात्र हित में दिया आदेश

ऑन लाइन पढ़ाई का आइडिया रसायन सास्त्र के प्रोफ़ेसर प्रेम मोहन मिश्रा ने जब अपने कॉलेज को दिया तो कॉलेज प्रशासन ने उनके इस विचार को छात्र हित को देखते इसकी तत्काल इजाजत दी जिसके बाद यह पहला क्लास आज सुरु किया गया. अब कालेज प्रशासन प्रिंसिपल विद्यानंद झा इसे रूटीन बना कर छात्रों को जानकारी देकर रेगुलर करने की भी बात कह रहे हैं. पहले दिन की ऑन लाइन पढ़ाई में तक़रीबन 30 छात्रों ने LIVE जुड़ कर पढ़ाई से फायदा उठाया.

 

Source: News18

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from DARBHANGAMore posts in DARBHANGA »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *