Press "Enter" to skip to content

चीन में फाइटर जेट बनाने वाली कंपनी अब बनाएगी कोरोना से निपटने के लिए मास्क और अन्य उपकरण

कोरोनावायरस के दुष्प्रभावों से सबसे अधिक प्रभावित रहा चीन अब दूसरे देशों को इससे निपटने के लिए मदद करने की तैयारी कर रहा है। इसको देखते हुए अपने यहां कई इंडस्ट्रीज को इसके लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सामानों का निर्माण करने के लिए लगा दिया है। जब कोरोनावायरस का प्रकोप शुरू हुआ था, उस दौरान खुद चीन में ही मास्क और अन्य जरूरी चीजें कम हो गई थी जिसको देखते हुए उसे दूसरे देशों से मास्क, सेफ्टी ड्रेस, ग्लव्स और अन्य चीजें खरीदनी पड़ी थी।

महामारी घोषित होने के बाद जरूरी उपकरण बनाने के निर्देश जारी

दूसरे देशों ने भी इसकी गंभीरता को देखते हुए चीन को मास्क और अन्य जरूरी चीजों से मदद की थी। अब चीन में कुछ हद तक हालात सामान्य हुए हैं मगर चीन से बाहर निकलकर इस वायरस ने दूसरे देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। चीन के बाद इटली और ईरान इससे सबसे अधिक प्रभावित है। अब चीन ने अपने यहां कई इंडस्ट्रीज को कोरोनावायरस से बचाव के लिए इस्तेमाल में आने वाले उपकरणों का निर्माण करने में लगा दिया है। जिससे वो बाकी देशों को इस तरह के उपकरण मुहैया करवा सके।

एविएशन इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ऑफ चाइना को मास्क बनाने के निर्देश

चीन के एविएशन इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ऑफ चाइना (AVIC) को फिलहाल मास्क बनाने के उपकरण लगाने के निर्देश दिए गए हैं। ये कंपनी जे20 स्टील्थ फाइटर जेट विमान बनाने का काम करती है। चीन के ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अब इस कंपनी को अपने प्लांट में मास्क बनाने का प्लांट लगाने के लिए कहा गया है। कंपनी जो प्लांट लगाएगी वहां से प्रति मिनट 100 मास्क बनाए जाएंगे। प्लांट लगाने के बाद ये कंपनी अगले कुछ माह तक 24 घंटे सिर्फ मास्क का ही निर्माण करेगी।

एजेंसी के अनुसार अन्य कुछ फैक्ट्रियों को भी इसी तरह से सेफ्टी ड्रेस और ग्लव्स बनाने के लिए कहा गया है जिससे उसे अब बाकी प्रभावित देशों तक पहुंचाया जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से बुधवार को कोरोनावायरस को महामारी घोषित कर दिया गया है, इसके बाद से दुनिया के देशों में चिंता बढ़ गई है। अब इस वायरस से बचाव के लिए इस तरह के उपकरणों की मांग बढ़ने की उम्मीद है, इसको ध्यान में रखते हुए चीन ने अपने यहां ऐसी कंपनियों को ऐसी मशीनें लगाकर ये उपकरण तैयार करने के निर्देश दे दिए है।

Source: Jagran

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from NationalMore posts in National »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *