Press "Enter" to skip to content

भारत में बढ़ता जा रहा कोरोना वायरस का खौफ, देश में अबतक कुल 73 मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देश में कोरोना वायरस के 73 मामलों की पुष्टि दी है। इसमें विदेशी लोगों का आंकड़ा भी शामिल है। दिल्ली में 6 मामले सामने आए हैं। केरल में सबसे ज्यादा 17 मामले सामने आए हैं। महाराष्ट्र में 11 मामलों की पुष्टि हुई है। उत्तर प्रदेश में 11 मामलों की पुष्टि हुई है। हरियाणा में 14 मामले सामने आए हैं। 73 संक्रमित लोगों में से 56 भारतीय और 17 लोग विदेशी हैं।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने राज्यसभा में बताया कि ईरान में 6,000 भारतीय फंसे हुए हैं। इनमें से महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर के 1100 तीर्थयात्री और 300 छात्र शामिल हैं। तीर्थयात्रियों को वापस लाने पर प्रारंभिक ध्यान है, जो ज्यादातर क्योम में फंसे हुए हैं। ईरान में फंसे 529 भारतीयों में से 229 संक्रमित नहीं हैं। ईरानी कानून सख्त होने के कारम भारतीयों को निकालने में दिक्कत हो रही है।

ईरान में भारतीय छात्रों से संपर्क करे केंद्र

इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र से ईरान में भारतीय छात्रों से संपर्क करने और उन्हें वापस लाने का आश्वासन देने के लिए कहा है। कोर्ट ने साथ में कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर ईरान से भारतीयों को निकालने के लिए कोई नीति बनाई गई है या नहीं इसे लेकर रिपोर्ट देने के लिए भी कहा है।

कनाडा से लखनऊ आई महिला  संक्रमित पाई गई

कनाडा से आई एक महिला डॉक्टरकनाडा से आई एक महिला डॉक्टर बुधवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना वायरस से संक्रमित पाई गई है। उत्तर प्रदेश में मामलों की कुल संख्या 10 हो गई है। महिला को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के एक आइसोलेशन वार्ड में भर्ती कराया गया है।

कतर में कोरोना वायरस के एक दिन में 238 मामले सामने आए

कतर में कोरोना वायरस के एक दिन में 238 मामले सामने आए हैं। इससे देश में संक्रमित लोगों की संख्या 262 हो गई है। समाचार एजेंसी आइएएनएस ने इसकी जानकारी देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से दी है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सभी नए मरीजों को पहले तीन मामले सामने आने के बाद क्वॉरेंटाइन किया गया था।

वैश्विक महामारी घोषित हुआ कोरोना वायरस 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को  वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है। साथ ही उसने इसके खतरनाक स्तर पर प्रसार और गंभीरता और इसे रोक पाने में असमर्थता पर गंभीर चिंता जताई है। संगठन ने चीन के बाहर कोरोना वायरस  (COVID-19) के 4,596 नए मामले दर्ज किए हैं। इससे अभी तक संक्रमित लोगों की कुल संख्या 37,371 हो गई है। म’रने वालों की संख्या 1,130 हो गई है।

भारत ने 15 अप्रैल तक सभी देशों के वीजा को निलंबित किया

भारत ने इसके संक्रमण को रोकन के लिए 15 अप्रैल तक सभी देशों के वीजा को निलंबित कर दिया है। देश में अब-तक 60 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो गए हैं। वहीं अमेरिका ने एक महीने के लिए ब्रिटेन छोड़ पूरे यूरोप की यात्रा पर रोक लगा दी है। अमेरिका के 30 से ज्यादा राज्य इससे प्रभावित हो गए हैं। इसके चलते कई राज्यों ने इमरजेंसी घोषित कर दिया है। वायरस से मरने वालों की संख्या 31 हो गई है। अब तक 1,037 लोग संक्रमित हो गए हैं। हॉलीवुड सुपरस्टार टॉम हैंक्स और पत्नी रीता विल्सन  कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। दोनों वर्तमान में फिल्म की शूटिंग के लिए ऑस्ट्रेलिया में हैं।

Source: jagran

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from NationalMore posts in National »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *