Press "Enter" to skip to content

Coronavirus in India LIVE: भारत ने खुद को दुनिया से किया अलग, विदेश से आने वालों का वीजा 15 अप्रैल तक सस्पेंड

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस (Corona Virus) को वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है. भारत में अब तक कोरोना के 60 मामलों की पुष्टि हुई है. इसके साथ ही भारत सरकार ने भारत आने वाले लोगों के सभी तरह के वीजा रद्द कर दिए हैं. हालांकि, डिप्लोमैटिक वीज़ा, आधिकारिक, UN/इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन के, रोजगार संबंधित, प्रोजेक्ट विशेष से जुड़े वीज़ा होल्डर्स को इसमें छूट दी गई है.

भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) ने कहा है कि ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया (OCI) कार्ड होल्डर्स को दी गई वीजा फ्री ट्रेवल की छूट 15 अप्रैल, 2020 तक निलंबित रहेगी. यह फैसला 13 मार्च, 2020 की आधी रात से ही लागू हो जाएगा. एयर इंडिया ने इटली और दक्षिण कोरिया की सभी फ्लाइट कैंसिल कर दी हैं. इटली के लिए 28 मार्च और कोरिया के लिए 25 मार्च तक के लिए फ्लाइट कैंसिल कर दी गई हैं.

भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि गैरजरूरी विदेशी यात्राएं न करें. अगर वे कहीं से भी यात्रा करके वापस लौटते हैं तो उन्हें कम से कम 14 दिन तक लोगों से अलग रखा जा सकता है. चीन, इटली, ईरान, कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी में जो भी भारतीय या विदेशी यात्री 15 फरवरी तक रहे हों, उन्हें भारत आने पर कम से कम 14 दिन के लिए अलग मेडिकल निगरानी में रखा जाएगा.


भारत ने 15 अप्रैल तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित किया
भारत ने कोरोना वायरस संक्रमण को प्रसार को रोकने के उद्देश्य से 15 अप्रैल तक सभी पर्यटन वीजा निलंबित कर दिए हैं. सरकारी बयान में इसकी जानकारी जानकारी दी गयी है. सरकार की ओर से जारी बयान के अनुसार, यह निलंबन 13 मार्च को रात जीएमटी 12 बजे से प्रभावी होगा. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अध्यक्षता में हुई मंत्री समूह की बैठक में यह फैसला लिया गया.

बयान में कहा गया है, ‘राजनयिक, आधिकारिक, संयुक्त राष्ट्र/ अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं, कामकाजी और प्रोजेक्ट वीजा के अलावा सभी मौजूदा वीजा 15 अप्रैल, 2020 तक निलंबित किए जाते हैं. यह 13 मार्च, 2020 की जीएमटी समयानुसार दोपहर 12 बजे से सभी प्रस्थान बिन्दुओं पर प्रभावी होगा.’ओसीआई कार्डधारकों को प्राप्त वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा भी 15 अप्रैल तक के लिए रोक दी गयी है. कहा गया है कि यदि कोई विदेशी नागरिक आपात स्थिति में भारत की यात्रा करना चाहता है तो वह अपने देश में स्थित भारतीय मिशन से संपर्क कर सकता है.

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय गृह मंत्रालय के अंतर्गत करेगा कामभारत सरकार के गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने भीकहा है कि आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के तहत नेशनल एक्जीक्यूटिव कमेटी के प्रतिनिधियों के प्रमुख होने के नाते केंद्रीय गृह सचिव के अंतर्गत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव की शक्तियां आएंगी. ताकि कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने की तैयारियां बढ़ाई जा सकें.

कोविड-19 को महामारी कहा जा सकता है: डब्‍ल्‍यूएचओ
विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने बुधवार को कहा कि नए कोरोना वायरस को अब महामारी कहा जा सकता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष टेड्रॉस गेब्रेयेसस ने जेनेवा में संवाददाताओं को बताया, ‘कोविड-19 को अब महामारी कहा जा सकता है.’उन्होंने कहा कि हमने कोरोना की ऐसी महामारी कभी नहीं देखी है.

 

Source: News18

Share This Article
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from NationalMore posts in National »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *