Press "Enter" to skip to content

बैंकों में दो हजार रुपए के नोट बदलने की आज आखिरी तारीख, 87 प्रतिशत नोट जमा

पटना: दो हजार के नोटों को बैंक खाते में जमा करने या उन्हें दूसरे मूल्य के नोटों में बदलने का आज अंतिम दिन है। इससे पहले आरबीआई गवर्नर ने बताया कि अब तक वापस आए कुल नोटों में से 87 प्रतिशत नोट बैंक खातों में जमा हुए हैं, जबकि शेष नोट विभिन्न काउंटर्स के जरिये बदले गए हैं। अब तक 3.43 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के नोट वापस आ गए हैं।

RBI MPC Meeting: आरबीआई गवर्नर ने लिक्विडिटी और फाइनेंशियल मार्केट को लेकर  दी सलाह, कम हो सकती है महंगाई दर - rbi monetary policy 2023 food inflation  and high liquidity matter of

वहीं, आरबीआई की एमपीसी की बैठक के बाद गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि 12 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा मूल्य के दो हजार रुपये के नोट अभी भी प्रचलन में हैं। ऐसे में इन नोटों की वापसी को लेकर हमने पिछली बैठक में समय बढ़ाने का निर्णय लिया था। आरबीआई ने पिछले सप्ताह ही दो हजार रुपये के नोटों को बैंक खातों में जमा करने या बदलने की तारीख को बढ़ाकर सात अक्टूबर किया था। इससे पहले आरबीआइ ने इसी वर्ष 19 मई को 2,000 रुपये के नोटों को वापस लेने की घोषणा की थी।

इसके साथ ही अब जो सबसे अहम बात है वो ये है कि आठ अक्टूबर से 2,000 रुपये के नोटों को आरबीआई के 19 क्षेत्रीय कार्यालयों में बदला जा सकता है। इन कार्यालयों में एक बार में सिर्फ 20 हजार रुपये के नोट (दो हजार के 10 नोट) ही बदले जाएंगे। जिन लोगों के घर इन कार्यालयों से दूर हैं वह डाक से अपने नोटों को आरबीआई कार्यालय में भेजकर उन्हें सीधे अपने बैंक खाते में ट्रांसफर करने की सुविधा भी हासिल कर सकते हैं।

उधर, आरबीआई गवर्नर ने बताया कि अब तक वापस आए कुल नोटों में से 87 प्रतिशत नोट बैंक खातों में जमा हुए हैं, जबकि शेष नोट विभिन्न काउंटर्स के जरिये बदले गए हैं। अब तक 3.43 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा के नोट वापस आ गए हैं।

Share This Article
More from BANKMore posts in BANK »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *