Press "Enter" to skip to content

बिहार में 3 दिनों तक इन जिलों में होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

पटना: बिहार में मानसून की रफ्तार धीमी होने के कारण दक्षिण बिहार के कुछ इलाकों में लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। वहीं मौसम विभाग ने उत्तरी बिहार और सीमांचल के क्षेत्रों में अगले 3 दिनों तक भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है।

Bihar Weather Today Monsoon Update IMD very heavy rain alert thunderstorm  lightning - Bihar Weather: बिहार में तीन दिन होगी अति भारी बारिश, मौसम  विभाग का इन जिलों में अलर्ट

दरअसल, मौसम विभाग के तरफ से यह जानकारी दी गई है कि एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर पूर्व राजस्थान और इसके आसपास बना हुआ है। इसी से जुड़ी एक मानसून टर्फ रेखा लखनऊ और पटना होते मणिपुर तक गुजर रही है। इस लिहाजा बिहार में 9 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य भर में 13 जुलाई तक मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी है। जिन जिलों के भारी बारिश का अलर्ट है उनमें पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, किशनगंज, अररिया और सुपौल शामिल हैं।

वहीं, विभाग ने सीतामढ़ी, मधुबनी, दरभंगा और पूर्णिया के लिए येलो अलर्ट जारी किया  है। मौसम विभाग ने राज्य भर में आंशिक से मध्यम बारिश के आसार जताए हैं। हालांकि, पटना सहित दक्षिण बिहार में बारिश की गतिविधियां उत्तर बिहार की अपेक्षा कुछ कमजोर रहेंगी। इस दौरान राज्यभर में बिजली कड़कने का खतरा बना रहेगा।

आपको बताते चलें कि, पटना सहित सूबे के अधिकतर जिलों में मानसून की गतिविधियां पिछले दो-तीन दिनों से कमजोर बनी हुई हैं। इस वजह से राज्य के पांच-छह जिलों को छोड़कर शेष जगहों पर उमस और गर्मी बढ़ी है। सोमवार सुबह तक उत्तर बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज में एक-दो जगहों पर भारी बारिश दर्ज की गई।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »
More from WETHERMore posts in WETHER »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *