Press "Enter" to skip to content

वैशाली: परिवार नियोजन पर जागरूकता फैलाने के लिए पूरे जिले में सारथी रथ रवाना

वैशाली: परिवार नियोजन संबंधित कार्यक्रम के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से सिविल सर्जन डॉ श्यामनंदन प्रसाद ने गुरूवार को 18 सारथी रथ को हरी झंडी दिखाई। यह रथ सभी प्रखंड के शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर योग्य दंपत्तियों तक परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी देगी। सभी सारथी रथ को रूट प्लान भी दे दिया गया है। इसकी खास बात है कि प्रत्येक रथ के साथ एक आशा कार्यकर्ता भी रहेंगी जो वहां भी इच्छुक लाभार्थी को परिवार नियोजन से जोड़ेगी। सिविल सर्जन डॉ श्यामनंदन प्रसाद ने कहा कि दो पखवाड़े में आयोजित इस परिवार नियोजन कार्यक्रम में जनसंख्या स्थिरीकरण के प्रति जागरूकता, परिवार नियोजन कार्यक्रम के अंतर्गत उपलब्ध सेवाओं की जानकारी तथा योग्य दम्पतियों को इच्छित सेवा प्रदान की जाएगी। डीपीएम कुमार मनोज ने कहा कि 11 जुलाई विश्व जनसंख्या दिवस के दिन जिले के प्रत्येक ब्लॉक में स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया जाएगा।

अन्य विभागों के साथ होगा समन्वय:

डीसीएम निभा रानी सिन्हा ने कहा कि जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा के अंतर्गत बेहतर प्रबंधन व सफल आयोजन के लिए एक जुलाई को डीडीसी की अध्यक्षता में अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित किया गया। वहीं समुदाय स्तर पर आमजन को परिवार नियोजन के लिए उत्प्रेरित करने में आशा, आंगनबाड़ी, सेविका, जीविका दीदी, विकास मित्र भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे।

समुदायों से होगी चर्चा:

दोनों पखवाड़ों के बीच फ्रंट लाइन वर्कर जनसंख्या स्थिरीकरण की आवश्यकता, सही उम्र में शादी, पहले बच्चे में देरी, बच्चों के बीच सही अंतर तथा छोटा परिवार के लाभ के बारे में आमजन से चर्चा कर माँ और शिशु स्वास्थ्य को बेहतर करने तथा गर्भनिरोधक उपायो को अपनाने हेतु परामर्श देंगी। पखवाड़े के दौरान परिवार नियोजन सेवाओं के तहत प्रदान की जाने वाली सेवा जेसे कॉपर टी, गर्भनिरोधक सूई, बंध्याकरण एवं नसबंदी की सेवा प्रदान करने वार विशेष रूप से ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

जनप्रतिनिधि भी लेगें कार्यक्रम में हिस्सा;

पखवाड़े को सफल बनाने के लिए सासंद, विधायक,पंचायती राज संस्था के सदस्य, शहरी निकाय, स्वास्थ्य कर्मी एवं सिविल सोसाइटी के सदस्य भी विभिन्न गतिविधियों में हिस्सा लेकर लोगों को जागरूक करेंगे।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from STATEMore posts in STATE »
More from VAISHALIMore posts in VAISHALI »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *