Press "Enter" to skip to content

ब्रेकिंग न्यूज़: बिहार यूनिवर्सिटी में फ’र्जी बहाली का रै’केट चलाने में दो क्लर्क गिर’फ्तार, पढ़ें पूरी खबर

मुजफ्फरपुर : बीआरए बिहार विवि की फ’र्जी वेबसाइट और रजिस्ट्रार के नाम से फ’र्जी बैंक अकाउंट खोलकर बेरोजगारों को बहाली का झां’सा देकर ठ’गी करने पर शुक्रवार को पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की। विवि के रजिस्ट्रार कार्यालय का क्लर्क विक्रम कुमार और एलएनटी कॉलेज का क्लर्क मनीष कुमार इस रै’केट का मास्टर माइंड निकला।

BRABU: Exam of BA Part-2 from This day - बीआरएीयू: स्नातक पार्ट-टू की  परीक्षा इस दिन से

पटना साइबर सेल की जांच में दोनों की पोल खुल गई जिसके बाद विवि थाने की पुलिस ने दोनों को द’बोच लिया। विक्रम को आमगोला की साहू गली और मनीष को सदर थाना के मझौली धर्मदास स्थित घर से गिर’फ्तार किया गया। एसएसपी ने बताया कि विवि पुलिस ने दोनों आरो’पितों को कोर्ट में पेशकर जेल भेज दिया। इनके मोबाइल ज’ब्त कर लिए गए जिसका इस्तेमाल वेबसाइट बनाने के दौरान किया गया था।

तीन साल पहले विवि की वेबसाइट पर बहाली के लिए रिक्तियां जारी होने का हवाला देकर बहाली की प्रक्रिया जानने के लिए बेरोजगार युवक रजिस्ट्रार ऑफिस में संपर्क करने लगे। तब विवि के कुलसचिव के संज्ञान में मामला आया। इसके बाद तत्कालीन रजिस्ट्रार ने विवि थाने में एफआईआर दर्ज कराई थी।

इसमें उन्होंने पुलिस को बताया था कि विवि की फ’र्जी वेबसाइट बनाई गई है जिस पर अलग-अलग पदों पर 34 रिक्तियां दिखाकर बहाली फ’र्जीवाड़ा का रै’केट चलाया जा रहा है। फर्जी वेबसाइट पर तीन कैशियर, छह लोअर डिविजन कलर्क, 12 सीनियर डिविजन कलर्क, पांच असिस्टेंट, पांच सेमी प्रोफेशनल असिस्टेंट और तीन लाइब्रेरी अटेंडेंट की बहाली का विज्ञापन दिया गया जबकि विवि प्रशासन की ओर से इस तरह की कोई वेबसाइट या बहाली का विज्ञापन नहीं दिया गया।

विज्ञापन जारी करने के साथ ही साइबर फ्रॉ’ड के शा’तिरों ने रजिस्ट्रार के नाम का फ’र्जी बैंक अकाउंट भी खोल लिया था। इस खाते में फीस की राशि जमा कराने के लिए कहा गया था। एफआईआर के बाद दो साल तक पुलिस ने कोई जांच नहीं की। आईजी की समीक्षा में मामला सामने आया, तब इसकी जांच के लिए पटना की साइबर सेल को मदद के लिए पत्र भेजा गया। साइबर सेल ने साइट बनाने की जांच की। इसमें रजिस्ट्रार ऑफिस के क्लर्क विक्रम कुमार और प्रतिनियुक्ति में एलएनटी कॉलेज से रजिस्ट्रार ऑफिस में काम कर रहे मनीष कुमार की पोल खुल गया। साक्ष्य सामने आने के बाद एसएसपी ने इसकी समीक्षा की और गिर’फ्तारी का आदेश जारी कर दिया।

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *