Press "Enter" to skip to content

ऑनलाइन शॉपिंग के नाम पर ठ’गी, सस्ते के चक्कर में हो सकता हैं भारी नुक’सान

किसी सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर विज्ञापन देखकर अगर आप बेहद सस्ता ड्राई फ्रूट, किचन के सामान या कपड़े खरीदने जा रहे हैं तो सावधान हो जाएं। आपके साथ धो’खा हो सकता है। ऑनलाइन पेमेंट के बाद भी सामान आपके घर तक नहीं पहुंचेगा और ठ’गी का शि’कार हो जाएंगे। ऐसा कई लोगों के साथ हो चुका है और अब वो लो सोशल मीडिया पर अपनी व्य’था लिख रहे हैं।

Online shopping fraud on rise

आजकल सोशल मीडिया प्लैटफार्म पर कई सारे विज्ञापन आ रहे हैं, जिनमें ड्राई फ्रूट से लेकर कपड़े तक बेहद सस्ते रेट में बेचने का दावा किया जा रहा है। कीमत बाजार से इतनी कम होती है कि लोग झां’से में आ जाते हैं। ठ’गे जाने का पता तब चलता है जब सामान घर पर नहीं आता और वेबसाइट बं’द हो जाती है। ठ’गी फिर से एक नए पेज और नए वेबसाइट से शुरू हो जाती है।

उपहारों के लालच में आकर महिला ऑनलाइन ठगी का हुई शिकार, 32 लाख रुपये गंवाए -  News Nation

मिली जानकारी के मुताबिक, ठ’गी का शिकार एक यूजर ने अपने पोस्ट में द’र्द बयां करते हुए लिखा है, ” मैंने एक वेबसाइट पर1600 रुपये से ज्यादा के ड्राई फ्रूट्स की खरीददारी कर ली। जल्दीबाजी में बहुत कुछ चेक नहीं किया। ऑनलाइन पेमेंट भी कर दिया। दो हफ्ते से ज्यादा हो गए हैं, लेकिन अभी तक मुझे कोई रिस्पॉंस नहीं मिला है। वेबसाइट पर संपर्क के लिए एक ईमेल आईडी भी दी गई है। जिस पर कई मेल मैंने भेजे, पूछा कि कब तक डिलीवरी होगी, लेकिन किसी का जवाब नहीं मिला। लगता है कि मैं ठ’गों के जाल में फं’स गया।” उन्होंने वेबसाइट का नाम ड्राइफ्रूट्ज डॉट माईशॉपीफाई डॉट कॉम और  उसकी मेल आईडी नेचुरलड्राईफ्रुट 12 एट द रेट जीमेल डॉट कॉम बताया है। दरअसल ऐसे कई विज्ञापन हैं, जहां हज़ारों की चीजें विशेषकर स्त्रियों के कपड़े, एक्सेसरीज सौ डेढ़ सौ में मिल रहे होते हैं। पहली नज़र में ही वह फ्रॉ’ड लगता है पर मासूम लोग फिर भी फं’स जाते हैं।

Frauds are being done through fake online websites jaipur rajasthan ऑनलाइन  शॉपिंग करें जरा संभलकर, प्राइज ऑफर और सस्ते दामों के साथ इस तरह हो रही हैं  सायबर ठगी - lifeberrys.com ...

एक और पी’ड़ित ने उनके कमेंट बाक्स में लिखा है, “मेरे दोस्त ने भी इसी तरह  दिखी एक वेबसाइट पर गाउन जो केवल 450 में मिल रहा था, आर्डर कर दिया। आज तक गाउन तो छोड़िए, रूमाल भी नहीं आया। उस वेबसाइट पर भी केवल एक नंबर था, जिस पर कई दिन तक कोई नहीं उठाया, एक दिन गलती से उठा लिया तो बोला कि 15 दिन में डिलिवरी हो जाएगी पर उसके बाद कोई फोन नहीं लगा।”
दरअसल इस तरह के विज्ञापनों पर दिखाए जा रहे ऑफर के चक्कर में आकर लोग छोटी रकम खो देते हैं और अधिकतर कहीं शिका’यत नहीं करते पर इसी तरह 1600 रुपये 2000 लोगों से लिए जाएं तो कितनी बड़ी रकम हो जाती है। अगर आप ठ’गी का शि’कार हो चुके हैं तो इसकी शिका’यत साइबर सेल में जरूर करें।
Share This Article
More from BUSINESSMore posts in BUSINESS »
More from CRIMEMore posts in CRIME »
More from NationalMore posts in National »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *