Press "Enter" to skip to content

शरा’बबंदी कानून : ड्रोन, हेलीकॉप्टर के बाद अब मोटरबोट से होगी गस्ती

बिहार : ड्रोन, हेलीकॉप्टर और ट्रक स्कैनर के जरिए निगहबानी के बाद राज्य सरकार शरा’बबंदी को और पु’ख्ता करने के लिए मोटरबोट के जरिए भी ग’श्ती कराएगी। म’द्य निषे’ध विभाग ने इसकी योजना बनाई है। राज्य सरकार शरा’ब के धं’धे पर निग’रानी के लिए तीन साल के लिए नदियों में मोटरबोट उतारेगी। इसके लिए कंपनियों से प्रस्ताव मांगा गया है।

होली पर शराब तस्करी पड़ेगी भारी,अवैध शराब बनाने वालों की पहचान के लिए  निगरानी शुरू - Vande Bharat News

हाल के दिनों में नदियों के बीच की सूखी जमीन या उनके किनारे वाले इलाके अथवा दियारा क्षेत्रों में शरा’ब बनाने या उनके भंडार’ण के मामले बड़े पैमाने पर प्रकाश में आए हैं। इस कारण म’द्य निषे’ध विभाग ने श’राब के धं’धे का समूल ना’श करने के लिए नदियों या उसके पास वाले इलाकों को टार’गेट किया है। सामान्य नाव से नदियों के पास या दियारा वाले इलाके में पहुंचना काफी मु’श्किल हो रहा है। इसलिए बड़े पैमाने पर मोटरबोट का उपयोग करने की योजना बनाई गई है। हालांकि गंगा नदी से लगे इलाकों में मोटरबोट का उपयोग भी किया जा रहा है। आगे इसे दूसरी नदियों में भी बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाएगा। खासकर ड्रोन की नजर में आने वाले शरा’ब के धं’धे वाले केंद्रों तक तुरंत पहुंचने में इसका उपयोग होगा।

बिहार में अब शराब तस्करों पर मोटर बोट से रखी जाएगी नजर, मद्य निषेध विभाग ने  बनाई योजना – NEWSWING

म’द्य निषे’ध एवं उत्पाद विभाग की ओर से जारी किए गए आरएफपी के तहत राज्य सरकार फिलहाल तीन साल के लिए कंपनियों से मोटरबोट की सेवा लेगी। आगे जरूरत पड़ने पर उसके बाद भी एक साल या दो साल के लिए सरकार समान शर्तों पर ही मोटरबोट की सेवा आगे बढ़ा सकती है। मोटरबोट देने वाली कंपनी को ही इनके रखरखाव का भी जि’म्मा लेना होगा।म’द्य निषे’ध विभाग की ओर से फुल बॉडी ट्रक स्कै’नर के लिए भी टेंडर जारी किया गया है। इसे राज्य की सीमा पर प्रवेश वाले पांच चेकपोस्टों पर लगाया जाएगा। ट्रक को इससे होकर गुजारा जाएगा। इससे ट्रक से सामान उतारे बिना भी पता चल जाएगा कि उसके अंदर अल्कोह’लिक पदा’र्थ तो नहीं है। हाल ही में राज्य सरकार ने इस तरह का ड्रोन भी लाने का फैसला किया है, जो वाहनों के ऊपर उड़कर उसके अंदर की सामग्री का लक्ष’ण बता देगा।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *