Press "Enter" to skip to content

26/11 मास्टरमा’इंड हाफिज सईद को दो आतं’की वा’रदातों के लिए 10 साल की स’जा

पाकिस्तान की एक आतं’कवाद-निरो’धी अदा’लत ने जमात-उद-दा’वा के प्रमुख हाफिज सईद को अवै’ध फं’डिंग मामले में 10 साल कै’द की स’जा सुनाई है. ज़फ़र इक़बाल और याहया मुजाहिद को 10-10 साल की स’जा सुनाई गई है, जबकि अब्दुल रहमान मक्की को 6 महीने कै’द की स’जा सुनाई गई है.

NEW DELHI : समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपो’र्ट में कहा गया है कि 26/11 के मुंबई हमलों के मास्टरमा’इंड हाफिज सईद को पाकिस्तान की एक अदालत ने दो आतं’की मामलों में 10 साल जे’ल की स’जा सुनाई है. यह पहली बार नहीं है जब आतं’की समूह लश्कर-ए-तैयबा और जमात-उद-दा’वा के प्रमुख हाफिज सईद को पाकिस्तानी अदा’लत ने आतं’की मामले में स’जा सुनाई है. फरवरी में, हाफिज सईद और उसके कुछ सहयोगियों को आतं’क-वित्तपो’षण मामले में 11 साल की जे’ल की स’जा सुनाई गई थी.

सईद ने मुंबई में 2008 के हम’ले की यो’जना बनाई थी, जब 10 आतं’कवादियों ने 166 लोगों की ह’त्या कर दी थी और सैकड़ों लोग घा’यल हो गए थे. हाफिज सईद को संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका द्वारा “वै’श्विक आतं’कवादी” के रूप में भी जाना जाता है, जिसने उसके सिर पर $ 10 मिलियन का इनाम रखा है. हाफिज सईद को पिछले साल जुलाई में अंतर’राष्ट्रीय द’बाव के साथ आतं’कवाद के वित्तपो’षण के मामले में पाकिस्तान में गिर’फ्तार किया गया था. पाकिस्तान अपनी छवि साफ करने के लिए ऐसा कर रहा है.

सईद को लाहौर की उच्च सुर’क्षा वाली कोट लखपत जे’ल में रखा जा रहा है. वैश्विक आतं’की वित्तपो’षण मामलों पर नजर रखने वाली फाइनेंशियल ए’क्शन टा’स्क फो’र्स (FATF) के दबाव में पाकिस्तान ने अपने यहां स्वतंत्र रूप से घूमने वाले आतं’कवादियों के खि’लाफ यह कदम उठाया है. पाकिस्तान के आतं’कवाद निरो’धक विभाग ने जमात-उद-दा’वा के नेताओं के खि’लाफ 41 मा’मले द’र्ज किए हैं और हाफिज सईद के खि’लाफ अब तक चार मामले त’य किए जा चुके हैं. बाकी मामले कई अदा’लतों में में लं’बित हैं.

Share This Article
More from CRIMEMore posts in CRIME »
More from PoliceMore posts in Police »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *