Press "Enter" to skip to content

रुपौली उपचुनाव में आरजेडी-जेडीयू के बीच दिखेगा घमासान, चुनावी मैदान में उतरे लालू यादव

पूर्णिया के रूपौली विधान सभा के उप चुनाव के लिए शुक्रवार से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। लेकिन, पहले दिन तक किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया । यहां से अब तक दो प्रत्याशियों ने एनआर कटाया है। इसमें बड़हारा कोठी प्रखंड के अरविंद कुमार सिंह एवं सारण जिला के एक प्रत्याशी लालू प्रसाद यादव शामिल हैं। उपचुनाव में आरजेडी और जेडीयू के बीच घमासान दिखेगा। लंबे समय से यह सीट जदयू के कब्जे में है। बीमा भारती जदयू से रुपौली की विधायक हैं जिन्होंने पूर्णिया लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए नीतीश कुमार की पार्टी से किनारा कर लिया। पप्पू यादव इस सीट पर कांग्रेस का उम्मीदवार उतारने की वकालत कर रहे हैं।

बिहार में टिकट बंटवारे में दलबदलुओं की चमकी किस्मत, नीतीश और लालू यादव ने  इन 'बाहरियों' को दिए टिकट | Jansatta

 

 

निर्वाचन पदाधिकारी सह भूमि सुधार उप समाहर्ता विनय कुमार ने बताया कि नामांकन के पहले दिन कोई पर्चा दाखिल नहीं हुआ है। केवल दो प्रत्याशियों ने एनआर कटवाया है। नामांकन के पहले दिन 11:00 बजे से 3:00 बजे तक नामांकन कक्ष में निर्वाचन पदाधिकारी एवं सहायक निर्वाचन पदाधिकारी के साथ-साथ के कर्मी प्रत्याशी के आने का इंतजार करते रहे। मुख्य द्वार पर दंडाधिकारी एवं पुलिस कर्मी भी मुस्तैद थे। विधान सभा उप चुनाव में समान्य कोटा के प्रत्याशी के लिए सुरक्षित जमा राशि 10000 एवं एससी एसटी कोटा के प्रत्याशी के लिए 5000 निर्धारित है। राष्ट्रीय या राज्य स्तर की पार्टी के प्रत्याशी को एक प्रस्तावक लाने की आवश्यकता है तो वहीं निर्दलीय प्रत्याशी को 10 प्रस्ताव लाना पड़ेगा।

 

लालू प्रसाद यादव रूपौली विधान सभा का उप चुनाव लड़ेंगे। यह राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष नहीं बल्कि सारण जिला के मरोड़ा प्रखंड के जादो राहीपुर के रहने वाले लालू प्रसाद यादव हैं। नामांकन के पहले दिन 14 जून 2024 को सारण जिला से धमदाहा पहुंचे लालू प्रसाद यादव ने रूपौली विधान सभा निर्वाचन के लिए बनाए गए नजारत कोषांग में पहुंचकर एनआर कटाया है। सारण से रुपौली विधान सभा आकर चुनाव लड़ने की पर उन्होंने कहा कि वह अब तक 25 बार विधायक, सांसद एवं अन्य पदों के लिए अपना नामांकन दाखिल कर चुके हैं। 26 वां नामांकन पर्चा दाखिल करने के लिए एनआर कटाएं हैं। हालांकि उन्हें अब तक कहीं से भी सफलता हाथ नहीं लगी है फिर भी वह अपने इस सफर को जारी रखना चाह रहे हैं।

 

रुपौली विधानसभा में राष्ट्रीय जनता दल और जनता दल यूनाइटेड अगर अपना अपना कैंडिडेट दे देता है तो एक बार फिर रुपौली में लालू और नीतीश की जोर आजमाइश तेज हो जाएगी और इस प्रकार रुपौली एक बार फिर हॉट सीट बन जाएगा। लोग बता रहे हैं कि दोनों ही पार्टी के लिए रुपौली विधानसभा उपचुनाव अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव का रिहर्सल होगा। इस रिहर्सल में कोई भी पार्टी अपना कदम पीछे नहीं करेगा। ऐसा माना जा रहा है कि उपचुनाव की जीत ही किसी भी पार्टी के लिए जीत का मेमोरेंडम होगा। इस प्रकार दोनों पार्टी रुपौली को निश्चित रूप से हॉट सीट बना देगा।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *