Press "Enter" to skip to content

बिहार में पहली बार हॉट नाईट अलर्ट जारी, 14 जिलों के लोग दिन के साथ रात में भी बरते एहतियात

पटना: बिहार में भीषण गर्मी और लू से जहां लोग परेशान थे अब मौसम विज्ञान केंद्र की तरफ से हॉट नाईट को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। दिन के साथ अब बिहार में रात भी गर्म रहेगी. बिहार के बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, पटना, जहानाबाद, गया, नवादा, नालंदा, शेखपुरा, बेगूसराय और लखीसराय समेत 14 जिलों में हॉट नाइट का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Heat Wave Alert: उत्तर भारत में आसमान से बरस रही 'आग', राजस्थान में गर्मी  के कारण दो की मौत - heat Wave red alert in north indian states as para  reaches high

 

मौसम विज्ञान केंद्र पटना का मानना है कि दिन के 2:00 बजे से 3:00 के बीच अधिकतम तापमान 40 पार कर जाए और सुबह के 5:00 के 6:00 के बीच न्यूनतम तापमान सामान्य से चार से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा हो जाए तो ऐसी स्थिति में वार्म नाइट घोषित किया जाता है. वायुमंडल में ह्यूमिडिटी अधिक होने की वजह से रात का तापमान काम नहीं हो पता है और इसी वजह से इस तरह की समस्या होती है।

 

रेलम तूफान की वजह से मॉइश्चर अधिक हो गई थी और इसी वजह से बिहार के 14 जिलों में वार्म नाइट को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया। मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि ऐसी स्थिति में लोगों को घरों के अंदर का तापमान को चेक करते रहने की जरूरत है और नहाने की जरूरत है. समय को चेक करते रहने की जरूरत है और नहाते रहना चाहिए ताकि तापमान सामान्य रहे।

 

साथ ही बता दें कि ह्यूमिडिटी ज्यादा हो जाना या कम हो जाना दोनों स्थिति में बच्चे और बुजुर्गों के लिए खतरनाक होता है. वैसे कंडीशन में ध्यान रखना है कि ज्यादा ह्यूमिडिटी ना हो। सुबह और शाम के समय में यह ज्यादा होता है उसे रेडिएशन को काम करना है। बॉडी को हाइड्रेट रखना है पानी पीते रहना है ताकि इसका असर ज्यादा ना हो। समय अंतराल के साथ ओआरएस का पाउडर लेते हैं खाली पेट ज्यादा देर तक ना रहे. ऐसी स्थिति में लोगों को सचेत रहने की जरूरत है खास तौर पर बुजुर्ग और बच्चों का विशेष ध्यान रखें।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *