Press "Enter" to skip to content

#MUZAFFARPUR : पंजाब नैशनल बैंक ने धूमधाम से मनाया हिन्दी दिवस समारोह

MUZAFFARPUR : पंजाब नैशनल बैंक, मंडल कार्यालय, अघोरिया बाजार द्वारा हिंदी दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह की अध्यक्षता मंडल प्रमुख श्री अभिजीत सिन्हा ने की तथा साथ में मुख्य प्रबन्धक श्री अनिल कुमार व श्री अरूण कुमार झा साहित मुख्य अतिथि के रुप में प्रो0 (डॉ0) सतीश कुमार राय, विभागाध्यक्ष, हिन्दी विभाग, बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर व डॉ0 सुशांत कुमार, असिस्टेंट प्रोफेसर, हिन्दी विभाग, बिहार विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर तथा छात्रवृति के लिए नामांकित श्री अनगद कुमार, स्नातकोत्तर – हिन्दी, बिहार विशवविद्यालय, मुजफ्फरपुर उपस्थित थी।

विगत 4 वर्षों से पंजाब नैशनल बैंक अपने हिन्दी प्रोत्साहन योजना के तहत हिन्दी विषय के किसी एक विद्यार्थी को एकमुश्त छात्रवृति प्रदान करता रहा है और इसी क्रम में इस वर्ष पंजाब नैशनल बैंक ने हिन्दी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत श्री अंगद कुमार, स्नातकोत्तर – हिन्दी, बिहार विशवविद्यालय, मुजफ्फरपुर को रु.5000/- की एकमुश्त छात्रवृति प्रदान की गई । इतना ही नहीं बैंक अपने हिन्दी प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से स्टाफ सदस्यों को भी नकद राशि और पुरस्कार प्रदान करता है|

इस अवसर पर मंडल प्रमुख, अभिजीत सिन्हा ने अपने स्वागत सम्बोधन में कहा कि हमें आमजन से पत्र व्‍यवहार करते समय सरल व आसान शब्‍दों का प्रयोग करना चाहिए। बैंकिंग योजनाओं की जानकारी ज्‍यादा से ज्‍यादा हिंदी में और आसान शब्दों में करने पर बल दिया ताकि आमजन उन्‍हें आसानी से समझ सकें व योजनाओं का भरपूर लाभ उठा सकें। सभी सदस्‍यों से अनुरोध किया कि वे ग्राहकों के अनुरूप हिन्दी में पत्र व्यवहार करें ताकि हमारे ग्राहक हमारी बातों तथा हमारे उत्पादों को बेहतर तरीके से स्वयं समझ सके। बिहार राज्य हिन्दी प्रधान राज्य है जाहां हिन्दी बोलने, समझने और पढने वालों की संख्या अधिक है और हमारा कर्तव्य है कि हम संवैधानिक दायित्वों के साथ-साथ ग्राहक सेवा को ध्यान में रखते हुए हिन्दी में ही कार्य करें।

उन्होंने हिन्दी भाषा के प्रति ठोस सकारात्मक विचार व्यक्त किया तथा कहा कि हमें अपने घर में तो अपनी मातृ भाषा का प्रयोग करना चाहिए लेकिन हम जैसे ही घर से निकले तो बाहर हमें राजभाषा हिन्दी का ही प्रयोग करना चाहिए।Mसमारोह के मुख्‍य अतिथि प्रो0 (डॉ0) सतीश कुमार राय, ने अपने सम्‍बोधन में बैंक द्वारा राजभाषा हिंदी में किए जा रहे कार्यों की सराहना की। उन्होंने अपने ओजस्वी संबोधन से स्टाफ सदस्यों को प्रेरित किया और राजभाषा हिन्दी को बैंकिंग कार्य में सर्वाधिक महत्वपूर्ण माना। उन्‍होंने अधिकारियों/कर्मचारियों को केवल हिंदी माह के दौरान ही नहीं अपितु पूरे वर्ष अपने विभाग के दैनिक कार्य हिंदी में ही करने की सलाह दी ।

उन्होंने पीएनबी की एकमुश्त छात्रवृति योजना की सराहना की तथा कहा कि यह आम जन में हिन्दी भाषा के अध्ययन के प्रति प्रोत्साहन प्रदान करेगी साथ ही आर्थिक रुप से कमजोर विद्यार्थी की मदद भी होगी। कार्यक्रम के प्रबंधकर्ता एवं मंडल कार्यालय के प्रबंधक-राजभाषा, इन्द्रजीत दास ने मंडल की वर्ष 2019-20 के लिए राजभाषा हिंदी में किए गए उल्‍लेखनीय कार्यों की विस्‍तृत रिपोर्ट प्रस्‍तुत की। समारोह में सितंबर पखवाड़ा के दौरान आयोजित विभिन्‍न हिंदी प्रतियोगिताओ तथा अन्‍य कार्यक्रमों के तहत आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्‍कार, प्रमाण-पत्र व प्रोत्साहन राशि प्रदान किया गया। इसके साथ ही मंडल कार्यालय में हिन्दी में सर्वाधिक कार्य करने के लिए प्रवीण रौशन, आदित्य कुमार, कृष्णा, नीतीश कुमार, निधि सिंह, अधीर कुमार भट्टाचार्या, श्रीमती यूनिटी कुमारी, अरविंद कुमार, रामचन्द्र सिंह, अभिषेक कुमार, कार्तिक सांडिल्य आलोक कुमार आदि को पुरस्कृत किया गया।

Share This Article
More from BANKMore posts in BANK »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *