Press "Enter" to skip to content

बिहार में फिर गर्मी का टॉर्चर! इस हफ्ते तापमान 3 डिग्री तक बढ़ने के आसार

पटना: बिहार में आने वाले दिनों में गर्मी का सितम बढ़ने वाला है। मौसम विभाग ने पटना समेत अन्य जिलॆों में गुरुवार से अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं। दिन का पारा दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक ऊपर चढ़ सकता है। इस दौरान कुछ जगहों पर लू के थपेड़े भी सहने पड़ सकते हैं। बीते 24 घंटे के भीतर उत्तर पश्चिमी हवा के चलते पटना समेत प्रदेश भर के तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिली है।

bihar weather update summer in bihar 23 districts of state in grip of heat  yellow alert issued - Bihar weather update: बिहार में गर्मी का सितम, राज्य  के 23 जिले लू की

उत्तर बिहार में अगले पांच दिनों के भीतर प्रचंड गर्मी पड़ने के आसार हैं। अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच सकता है। राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा की ओर से मंगलवार को जारी पूर्वानुमान के मुताबिक 7 अप्रैल तक मुजफ्फरपुर समेत आसपास के जिलों में आसमान साफ रहेगा। इस दौरान तेज धूप रहेगी, जिससे लोगों को भीषण गर्मी का एहसास होने की आशंका है।

आने वाले एक सप्ताह के भीतर गर्मी के तेवर तेज होंगे। इससे न सिर्फ आम जनजीवन बल्कि पशुओं और फसलों पर भी असर पड़ सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते राज्यभर में पछुआ हवाओं का जोर रहेगा। जिससे लोगों को गर्मी को गर्मी का एहसास ज्यादा हो रहा है। गर्मी बढ़ने से मक्का के किसानों की परेशानी बढ़ सकती है।

पूर्वी बिहार की बात करें तो सतह पर चल रही शुष्क हवाओं से वायुमंडल की नमी गायब हो गई है। भागलपुर में कुछ जगहों पर मंगलवार को धूल भरी आंधी चली। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक 5 अप्रैल तक दिन और रात के तापमान में और तल्खी आएगी। गर्मी के तेवर बढ़ेंगे। हालांकि, रविवार तक तापमान में फिर से गिरावट आ सकती है। इसके बाद 10 अप्रैल से हीटवेव की आशंका जताई जा रही है।

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *