Press "Enter" to skip to content

बिहार के इन जिलों में कल होगी भारी बारिश, मौसम विभाग का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी

पटना: बिहार में अगस्त में मॉनसून की सक्रियता बढ़ी है। अगले दो-तीन दिनों तक राज्य भर में कहीं भारी, कहीं मध्यम तो कहीं आंशिक बारिश के आसार हैं। इस बीच मौसम विभाग ने राज्य के 11 जिलों में मंगलवार को भारी और अतिभारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, कटिहार, पूर्णिया, सहरसा और मधुबनी के लिए लिए ऑरेंज अलर्ट तो किशनगंज, सारण, गोपालगंज , वैशाली और पश्चिम चंपारण के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं राज्य के 20 जिलों में सोमवार को झमाझम बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से बताया गया है कि अब सूबे में 43 प्रतिशत बारिश की कमी रह गई है।

 

मुजफ्फरपुर का मौसम 24 घंटे से हो रही झमाझम बारिश आज के लिए यह है  पूर्वानुमान - Today Weather in Muzaffarpur: It has been raining since 24  hours, here is the forecast for today

राज्य के कई जिलों में मॉनसून की छिटपुट बारिश होने के बाद धान रोपनी ने गति पकड़ी है। हालांकि, दक्षिणी बिहार के जिलों का हाल अब भी बुरा है। कम बारिश होने, नहरों के सूखने और जलस्तर नीचे जाने के चलते यहां रोपनी गति नहीं पकड़ पा रही है। ऐसे जिलों की संख्या 11 है, जहां 50 फीसदी से भी कम रोपनी हुई है। सबसे खराब हालत बांका, मुंगेर और जमुई इलाके की है। हालांकि, यहां मक्का की फसल लगाई जा रही है।

Paddy Farming: धान की खेती कर रहे किसानों के चेहरे पर बारिश की वजह से आई  खुशी - Due to the rain in many states paddy farmers seems happy and started  paddy

वहीं, सीमांचल, कोसी, चंपारण और गोपालगंज में धान रोपनी की अच्छी स्थिति है। मिथिलांचल में भी रोपनी ने गति पकड़ ली है। कुछ दिनों पहले तक सीतामढ़ी और शिवहर में खेत खाली पड़े थे। सीतामढ़ी में 62 फीसदी और 84 फीसदी रकबा में रोपनी हो चुकी है।

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *