Press "Enter" to skip to content

मुजफ्फरपुर: वितीय वर्ष 2023-2024 के लक्ष्य प्राप्ति की समीक्षा हेतु एक दिवसीय कार्यक्रम का हुआ आयोजन

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के क्षेत्र महाप्रबंधक (रांची अंचल) बैज नाथ सिंह द्वारा समस्तीपुर क्षेत्रीय कार्यालय के सभी शाखा प्रबन्धको की वितीय वर्ष 2023-2024 के लक्ष्य प्राप्ति कि समीक्षा हेतु अपने एक दिवसीय कार्यक्रम के अंतर्गत मुजफ्फरपुर अवस्तिथ होटल अतिथि पहुंचे जहाँ उनका स्वागत क्षेत्र प्रमुख समीर कुमार साईं द्वारा किया गया ।

इस समीक्षा कार्यक्रम के तहत उन्होने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के तेरह ज़िलो से आये हुए शाखा प्रबन्धक के साथ वितिय वर्ष 2023-24 के लक्ष्य प्राप्ति कि गहन समीक्षा की । इस मौके पर महाप्रबंधक महोदय ने बैंक के अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि बैंकिंग परिवेश अब डिजिटल की ओर बढ़ रहा है इसलिए हमे अपने ग्राहको को बैंक की डिजिटल प्रोडक्टस जैसे- UMOBILE, इंटरनेट बैंकिंग के बारे मे जागरूक करने के साथ-साथ व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार करने की जरूरत है | साइबर सुरक्षा और डिजिटल बैंकिंग एक सिक्के के दो पहलू हैं इसीलिए डिजिटल फ़्रौड के बारे मे भी लोगो को जागरूक करने कि आवश्यकता है।

साथ ही ग्राहक की संतुष्टि ही उद्देश्य है। ग्राहक सेवा में बैंक के जमकर्ताओं के साथ-साथ ऋणियों को दी जाने वाली सुविधाएं भी हैं । यह आवश्यक है कि ऋणियों को समयानुसार उचित मात्रा में ऋण मिलें । साथ ही इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि ऋण आवेदनों का समय-सीमा के अंतर्गत निष्पादन किया जाए । बैंक ऋण प्रवाह को निर्बाध रूप से जारी रखने के लिए समयानुसार एवं आवश्यकतानुसार ऋण वितरण के साथ ही ऋण जमा भी आवश्यक है । शाखा प्रबन्धक को ऋण वसूली हेतु ऋणियों से बराबर संपर्क स्थापित करते रहना होगा ताकि क्षेत्र में वसूली संस्कृति बनी रहे।

महाप्रबंधक श्री सिंह ने कहा कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में निवेश, उत्पादन, रोजगार और आय को प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। जिसमे जेएलजी, एसएचजी, डेयरी विकास, मुर्गी पालन, सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण इकाइयों, एफपीओ, स्वर्ण ऋण एवं क्षेत्र आधारित विकास योजनाओं के वित्तपोषण पर जोर दिया जा रहा है । साथ ही ग्रामीण भंडारण गोदामों और कोल्ड स्टोरेज बनाने हेतु आकर्षक ब्याज़ दर पर ऋण उपलब्ध करना बैंक कि प्राथमिकता मे है।

इस मौके पर क्षेत्र प्रमुख श्री समीर कुमार साईं द्वारा अपने संबोधन में कहा गया कि बैंक सूक्ष्म एवं लघु व्यवसायियों को आगे बढ़ाने हेतु मुद्रा ऋण, नारी शक्ति योजना मे महिला उधमियों के लिए ऋण कि सुविधा आकर्षक ब्याज़ दरो पर उपलब्ध है। चिकिस्ता से जुरे उधमियों एवं डॉक्टर के लिए बैंक यूनियन आयुष्मान नाम से विशेष योजना मे ऋण दे रहा है। भारत देश कृषि प्रधान के रूप मे जाना जाता है यहा के लोगो का मुख्य आय स्रोत कृषि है जो की अर्थव्यवस्था को संतुलित बनाए रखता है। सभी तेरह ज़िलो मे कृषि मशीनीकरण, केसीसी तथा सिंचाई योजना के क्रियाकलापों में वित्त पोषण की प्रचुर संभावनाएँ हैं । साथ ही कृषि से संबन्धित अन्य गतिविधियों जैसे पशुपालन, मत्स्य पालन, कुक्कुट पालन,बागवानी, फूलों की खेती, औषधीय पौधों की खेती, फूड प्रोसेसिंग आदि पर विशेष ध्यान देते हुए किसानो एवं ग्राहको को ऋण देने का निर्देश दिया | क्षेत्र प्रमुख महोदय ने उध्यमियों को संबोधित करते हुए कहा कि सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उध्यमियों के लिए बैंक मुद्रा योजना मे दस लाख तक लोन बिना किसी कोलैटरल के दे रहा है सभी उधमी इसका लाभ ले और अपने अपने व्यवसाय को बढ़ाये । प्रधामंत्री स्वरोजगार योजना मे भी नए उद्धोग लगाने के लिए भी ज़िला उधोग केंद्र के माध्यम से 50 लाख तक ऋण आवेदन कर सकते है ।

श्री साईं ने बताया कि भारत सरकार वित्त मंत्रालय के निर्देश पर सभी ग्राम पंचतायत को सामाजिक सुरक्षा योजनांतर्गत प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) से जून 2023 तक सैचुरेट करने का निर्देश प्राप्त है सभी शाखा प्रबन्धक हर शनिवार को सभी ग्राम पंचायत मे कैंप लगाकर इस योजना को सफल बनाएँगे। इस मौके पर, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के सभी पदाधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Share This Article
More from BANKMore posts in BANK »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *