Press "Enter" to skip to content

कर्तव्य पथ का उद्घाटन कल, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम 7 बजे इंडिया गेट पर ‘कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन करेंगे। इसी दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण भी होना है। प्रधान मंत्री कार्यालय के एक बयान के अनुसार, राजपथ को कर्तव्य पथ नाम देना सत्ता के प्रतीक को हटाकर सार्वजनिक स्वामित्व और सशक्तिकरण का नाम देकर एक उदाहरण पेश करना है।

कर्तव्य पथ का उद्घाटन कल, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे PM मोदी

बुधवार को बयान जारी करते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, “प्रधानमंत्री इस अवसर पर इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। ये कदम अमृत काल में नए भारत के लिए प्रधानमंत्री के दूसरे पंच प्राण- औपनिवेशिक मानसिकता के निशान को हटाना” के अनुरुप है। वर्षों से, सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के राजपथ और आसपास के क्षेत्रों में आगंतुकों के बढ़ते यातायात का दबाव देखा जा रहा था, जिससे इसके बुनियादी ढांचे पर दबाव भी पड़ा है।

पीएमओ के मुताबिक, यहां सार्वजनिक शौचालय, पीने के पानी, स्ट्रीट फर्नीचर और पर्याप्त पार्किंग की जगह जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। इसके अलावा, अपर्याप्त साइनेज, पानी की सुविधाओं का खराब रखरखाव और बेतरतीब पार्किंग थी। इसके अलावा, गणतंत्र दिवस परेड और अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों को सार्वजनिक आंदोलन पर न्यूनतम प्रतिबंधों के साथ कम विघटनकारी तरीके से आयोजित करने की आवश्यकता महसूस की गई। राजपथ को कर्तव्य पथ बनाना पुनर्विकास समेत तमाम चिंताओं को ध्यान में रखते हुए वास्तुशिल्प की अखंडता और निरंतरता को सुनिश्चित करते हुए किया गया है।

इस तरह नजर आएगा कर्तव्य पथ 
कर्तव्य पथ में सुंदर परिदृश्य, वॉकवे के साथ लॉन, अतिरिक्त हरे भरे स्थान, नवीनीकृत नहरें, नए सुविधा ब्लॉक, बेहतर साइनेज और वेंडिंग कियोस्क प्रदर्शित होंगे। इसके अलावा, नए पैदल यात्री अंडरपास, बेहतर पार्किंग स्थान, नए प्रदर्शनी पैनल और उन्नत रात की रोशनी कुछ अन्य विशेषताएं हैं जो सार्वजनिक अनुभव को बढ़ाएंगे। इसमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, जल प्रबंधन, उपयोग किए गए पानी का रिसाइकिल, वर्षा जल स्टोरिंग, जल संरक्षण और ऊर्जा-कुशल प्रकाश व्यवस्था जैसी कई स्थिरता सुविधाएं भी शामिल हैं।

नेताजी की 28 फीट ऊंची प्रतिमा
पीएमओ के मुताबिक, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा, जिसका अनावरण प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा, उसी स्थान पर स्थापित किया जा रहा है, जहां इस साल की शुरुआत में पराक्रम दिवस (23 जनवरी) पर नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया गया था। ग्रेनाइट से बनी यह प्रतिमा हमारे स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी के अपार योगदान के लिए एक उचित श्रद्धांजलि है और देश के प्रति उनके ऋणी होने का प्रतीक होगी। नेताजी की प्रतिमा बनाने वाले मुख्य मूर्तिकार अरुण योगीराज हैं। 28 फीट ऊंची प्रतिमा को एक अखंड ग्रेनाइट पत्थर से उकेरा गया है और इसका वजन 65 मीट्रिक टन है।

Share This Article
More from DELHIMore posts in DELHI »
More from DelhiMore posts in Delhi »
More from NationalMore posts in National »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *