Press "Enter" to skip to content

बिहार में चूहों ने फिर किया बड़ा कारनामा, जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बिहार : वैशाली में चूहों का कारनामा सामने आया है. जिले में गंडक नहर पर बना बांध क्षति’ग्रस्‍त हो गया है. इससे खेतों में पानी फैलने लगा है. बताया जा रहा है कि चूहों ने बांध को कुतर दिया, जिससे डैम का एक हिस्‍सा क्षतिग्रस्‍त हो गया. बताया जा रहा कि चूहों ने बांध को खोखला कर दिया था.

नहर में जब पानी का दबाव बढ़ा तो बांध टूट गया. चूहों की इस कारस्‍तानी का खामियाजा किसानों को उठाना पड़ रहा है. नहर से पानी निकलने के चलते खेत डूब गए. बता दें कि इससे पहले चूहों द्वारा शराब पीने और नालों को जाम करने जैसी खबरें पहले भी सामने आ चुकी हैं।

जानकारी के अनुसार, वैशाली के ग़ोरौल के पिरापुर बलहा गांव के पास स्थित गंडक नहर का बांध शुक्रवार सुबह क्षतिग्रस्त हो गया. इसके कारण नहर का पानी तेजी से खेतों में फैलने लगा. आलम यह है कि अभी तक 10 एकड़ खेत में पानी फैल चुका है और अगर जल्द क्षतिग्रस्त बांध की मरम्मत नहीं की गई तो सैकड़ों एकड़ खेत जलमग्न हो सकता है. इससे खेतों में लगी फसल के बर्बाद होने की आशंका भी बढ़ जाएगी. ऐसे में किसानों की परेशानी बढ़ सकती है।

हैरत की बात तो यह है कि 4 दिन पहले नहर में पानी आया है और बांध पहले से ही क्षतिग्रस्त था. इसके बावजूद बांध की मरम्मत नहीं की गई, जिसके कारण धीरे धीरे बांध नीचे से खोखला होता गया. बारिश के मौसम में पानी का दवाब बढ़ते ही यह धराशाई हो गया. हालांकि, ग्रामीणों ने बताया कि बांध को चूहे ने अंदर से खोखला कर दिया था, जिसके कारण बांध से पानी का रिसाव भी होने लगा था. रिसाव से लगभग 10 फिट तक बांध पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया।

राहत की बात इतनी है कि इससे फ़िलहाल गांव या आबादी को कोई खतरा नहीं है, लेकिन किसानों की फसल को व्यापक नुकसान हुआ है. अगर क्षतिग्रस्‍त बांध को जल्‍दी से जल्‍दी दुरुस्‍त नहीं किया जाएगा तो और भी ज्‍यादा नुकसान की आशंका है. मानसून शुरू होने के बाद प्रशासन ने पूरी तैयारी करने का दावा किया था, लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा है।

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from STATEMore posts in STATE »
More from VAISHALIMore posts in VAISHALI »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *