Press "Enter" to skip to content

मुजफ्फरपुर : 27 मई तक नाला नहीं बना तो एजेंसी पर होगी एफआईआर – डीएम

मुजफ्फरपुर में नाला निर्माण के नाम पर शहर में जगह-जगह खोदे गए गड्ढों से हो रहे हाद’सों व जाम पर डीएम ने सख्त कदम उठाया है। शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में हुई समीक्षा बैठक में उन्होंने नाला निर्माण के लिए डेडलाइन तय कर दी है।

डीएम ने चेतावनी दी है कि हर हाल में कंपनीबाग रोड में नाला निर्माण 25 मई तक पूरा करें। बैरिया से स्टेशन और मोतीझील से हरिसभा चौक तक नाला निर्माण 27 मई तक पूरा करें। इस अवधि में निर्माण पूरा नहीं होने पर निर्माण एजेंसी के खिलाफ एफआईआर की जाएगी और इसके जिम्मेवार प्रतिनिधियों को जेल भेजा जाएगा।

बैठक में डीएम ने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों व कार्य एजेंसी को कड़ी फ’टकार लगाई। डीएम ने कहा कि सारे शहर को खोदकर छोड़ दिया गया है। शहरवासी परेशानी झेल रहे हैं। कार्य एजेंसी ने पिछली बरसात का हवाला दिया। इसपर डीएम ने कहा कि एक साल बीत गए हैं। उन्होंने कार्य एजेंसी को कार्यबल बढ़ाने व समय पर काम करने का निर्देश दिया। समय पर काम पूरा नहीं होने पर एफआईआर व जेल भेजने की कार्रवाई की जाएगी।

फेस लिफ्टिंग का काम 25 फीसदी ही पूरा

बैठक में डीएम ने स्मार्ट सिटी के अधिकारियों से 28 करोड़ की लागत वाली फेस लिफ्टिंग योजना के बारे में पूछा। अधिकारियों ने बताया कि फेस लिफ्टिंग का काम 25 फीसदी पूरा हुआ है। डीएम ने पूछा कि साल भर में 25 फीसदी काम क्या पर्याप्त है। यह काम जल्द पूरा करें। वहीं, कंपनीबाग में हो रहे नाला निर्माण की भी उन्होंने समीक्षा की। इस नाले के बचे 75 फीसदी काम को डीएम ने 25 मई तक पूरा करने का अल्टीमेटम दिया। वहीं, कार्य एजेंसी ने बताया कि बैरिया से स्टेशन तक नाला निर्माण भी 30 फीसदी पूरा हुआ है। डीएम ने कहा कि बैरिया से स्टेशन व अखाड़ाघाट से धर्मशाला व मोतीझील से हरिसभा नाला 27 मई तक हर हाल में पूरा कर लें।

पुलिस, परिवहन व यातायात विभाग को सहयोग का निर्देश

बैठक में शामिल शहरी क्षेत्र के थानाध्यक्षों को निर्माण एजेंसी को पूरा सहयोग करने का आदेश डीएम ने दिया। उन्होंने परिवहन विभाग व यातायात पुलिस को भी मुस्तैद रहने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि कार्य एजेंसी की तरफ से शिकायत नहीं मिलनी चाहिए कि इन विभागों ने सहयोग नहीं किया। कहा कि तीनों विभाग के अधिकारी को आपसी समन्वय से काम करें और किसी तरह की परेशानी आने पर तुरंत रिपोर्ट करें।

सख्ती पर दो माह से बंद काम हो गया शुरू

कंपनीबाग में रेलवे ट्रेनिंग कॉलेज के सामने दो माह से नाले के लिए गड्ढा खोदकर छोड़ा गया था। डीएम की सख्ती के बाद बैठक से निकलते ही कार्य एजेंसी हरकत में आयी। आनन-फानन में कंपनीबाग में रेलवे ट्रेनिंग कॉलेज के सामने, खुदीराम बोस स्टेडियम के पास व स्टेशन रोड में निर्माण सामग्री गिराने लगी। कार्य एजेंसी ने कहा कि निर्धारित समय पर काम पूरा कर लिया जाएगा। निर्माण में आ रही बाधा को दूर करने की पहल शुरू हुई है। इसका नतीजा भी दिखेगा। स्मार्ट सिटी के सीईओ ने कहा कि अब कार्य एजेंसी से प्रतिदिन प्रगति प्रतिवेदन लिया जाएगा और उसे जिला प्रशासन के पास भी समीक्षा के लिए भेजा जाएगा।

बिजली विभाग को 24 घंटे के अंदर एनओसी देने का आदेश

बैठक में कार्य एजेंसी ने बिजली विभाग से आने वाली परेशानी का जिक्र किया। इसपर डीएम ने गहरी नाराजगी जाहिर की। उन्होंने बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता से कहा कि पोल शिफ्टिंग काम के लिए 24 घंटे में एनओसी जारी करें। कार्य एजेंसी ने बताया कि शहर में नाला निर्माण में 12 बिजली के खंभे बाधा उत्पन्न कर रहे हैं। डीएम के आदेश पर बिजली विभाग ने पोल शिफ्टिंग के लिए आदेश पत्र तैयार करना शुरू कर दिया है। विभाग के कार्यपालक अभियंता ने कहा कि शनिवार की सुबह 11 बजे तक सभी 12 पोल हटाने के लिए एनओसी दे दी जाएगी।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *