Press "Enter" to skip to content

बिहार : हिन्‍दू बेटी की शादी में टूटी धर्म की दीवार, मुस्लिमों ने निभाई यह खास रश्म

बिहार में इन दिनों शादी-विवाह का मौसम चल रहा है. इस दौरान कई तरह की रोचक बातें भी सामने आ रही हैं. इसी क्रम में राजधानी पटना में सांप्रदायिक सौहार्द्र की मिसाल पेश करने वाला एक वाकया सामने आया है।

जानकारी के अनुसार, फुलवारीशरीफ में एक हिन्दू बेटी की शादी में साम्प्रदायिक सद्भाव की मिसाल देखने को मिली. मुस्लिम भाइयों ने बेटी की शादी में समधी मिलन किया और आपसी सौहार्द्र का संदेश दिया. सकरैचा पंचायत निवासी ललीन पासवान की पहली बेटी ममता संग मनेर के सुरअरमरवा के राहुल कुमार की शादी में अद्भुत नजारा देखने को मिला।

फुलवारीशरीफ के इसापुर स्थित अल फलक मैरेज हॉल में शादी समारोह का आयोजन था. बारात के द्वार पर आने के दौरान जब समधी मिलन की बारी आई तो दुल्हन पक्ष के लोग कम गए. ऐसे में समधी मिलन नहीं हो पा रहा था. उसी दौरान मुस्लिम नौजवानों ने जब यह देखा तो समधी मिलन को आगे आए और समधी मिलन की रिवाज को निभाया गया।

समधी मिलन के रस्‍म में मोहम्‍मद मुमताज अंसारी, मोहम्‍मद नइम, मोहम्‍मद रफिक और मोहम्‍मद सोनू सहित बड़ी संख्या में मुस्लिम नौजवानों ने बारात में आए अतिथियों से गले मिलकर और उन्‍हें माला पहनाकर स्वागत किया. मुस्लिम युवाओं के इस कदम से हर कोई अभीभूत हो गया।

इस मौके पर मौजूद भाकपा माले के प्रखंड सचिव गुरदेव दास ने बाताया की जहां हिंदू-मुस्लिम के बीच नफ़रत और समाज को तोड़ने के काम किया जा रहा है. दूसरी तरफ यह शादी नफरत फैलाने वालों के लिए बड़ा पैगाम है. इस शादी की हर तरफ चर्चा हो रही है. साथ मुस्लिम युवाओं की भी तारीफ हो रही है, जिन्‍होंने आगे बढ़कर हिन्‍दू बेटी की शादी में निभाई जाने वाली रस्‍म को पूरा किया।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »
More from TOP STORIESMore posts in TOP STORIES »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *