Press "Enter" to skip to content

ताकि पटरी पर आए कोयले की सप्लाई, रेलवे ने र’द्द कीं 42 पैसेंजर ट्रेनें

देश के कई राज्यों में ब्लैकआउट और आउटेज के बीच बिजली संक’ट गहरा गया है। अब इस कम स्टॉक से निपटने और कोयले की गाड़ियों की तेज आवाजाही के लिए देशभर में 42 यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है। इन ट्रेनों को अनिश्चित काल के लिए रद्द कर दिया गया है। रेलवे अधिकारियों ने आज कहा, थर्मल पावर प्लांटों में कोयले का स्टॉक तेजी से घट रहा है। रेलवे कोयले के परिवहन के लिए “युद्धस्तर पर” कदम उठाने की कोशिश कर रहा है और कोयले को बिजली संयंत्रों में ले जाने में लगने वाले समय में भी कटौती कर रहा है।

Railway ने रद्द की 246 ट्रेनें, जानिए किस रूट पर कौन सी ट्रेन की गई कैंसिल  |Zee Business hindi

भारतीय रेलवे के कार्यकारी निदेशक गौरव कृष्ण बंसल ने ब्लूमबर्ग को बताया कि यह कदम (ट्रेनों को रद्द करने के लिए) अस्थायी है और स्थिति सामान्य होते ही यात्री सेवाएं बहाल कर दी जाएंगी। वहीं, स्थानीय सांसदों के विरोध के बाद पहले रद्द की गई छत्तीसगढ़ की तीन ट्रेनों को बहाल कर दिया गया है। हालांकि कई राज्यों ने घटते कोयले के भंडार के सं’कट को देखते हुए ट्रेन रद्द करने के फैसले को हरी झंडी दिखाई है।

सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी अथॉरिटी (सीईए) की डेली कोल स्टॉक रिपोर्ट के मुताबिक, 165 थर्मल पावर स्टेशनों में से 56 में 10% या उससे कम कोयला बचा है। कम से कम 26 के पास पांच फीसदी से भी कम स्टॉक बचा है। दिल्ली के ऊर्जा मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि महत्वपूर्ण बिजली संयंत्रों के पास एक दिन से भी कम समय का कोयला बचा है। जब उनके पास कम से कम 21 दिनों का आरक्षित कोयला होना चाहिए, और इससे बिजली बंद हो सकती है और मेट्रो और सरकारी अस्पतालों जैसी सेवाओं में रुकावट आ सकती है।

पहले कोयला पहुंचेगा फिर यात्री ट्रेन - Moradabad News

इस संबंध में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी कोयला संकट पर बयान दे चुके हैं। उन्होंने ट्वीट किया, “पूरे भारत में स्थिति विकट है। हमें सामूहिक रूप से जल्द ही एक समाधान निकालना होगा। इस स्थिति को हल करने के लिए ठोस कदमों की तत्काल आवश्यकता है।” एक अभूतपूर्व गर्मी की लहर के बीच भारत के कई हिस्सों में ब्लैकआउट और बिजली कटौती ने जीवन और उद्योग को प्रभावित किया है।

कुछ उद्योग कोयले की कमी के कारण उत्पादन में कटौती कर रहे हैं, ऐसे समय में आर्थिक सुधार की धमकी दे रही है जब सरकार यूक्रेन पर रूस के आक्रमण से ईंधन की उच्च ऊर्जा कीमतों से निपट रही है। इस महीने की शुरुआत से भारत के बिजली संयंत्रों में कोयले के भंडार में लगभग 17% की गिरावट आई है और यह आवश्यक स्तरों का मुश्किल से एक तिहाई है।

गौरतलब है कि पिछले साल, इसी तरह के संकट ने कोयले के स्टॉक में औसतन चार दिनों की गिरावट देखी थी, जिसके कारण कई राज्यों में ब्लैकआउट हो गया। उधर, रिकॉर्ड हीट वेव में बिजली की मांग में तेजी आई है। बताते चलें कि भारत की लगभग 70 प्रतिशत बिजली कोयले से उत्पन्न होती है। गाड़ियों की कमी के कारण लंबी दूरी तक कोयला ले जाना मुश्किल हो जाता है। यात्री ट्रेनों से भीड़भाड़ वाले रूट अक्सर शिपमेंट में देरी करते हैं।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from DELHIMore posts in DELHI »
More from DelhiMore posts in Delhi »
More from NationalMore posts in National »
More from RAILMore posts in RAIL »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *