Press "Enter" to skip to content

बैंक ग्राहक ध्यान दें! 1 अप्रैल से बंद हो सकती है यह सुविधा, जानें किन ग्राहकों पर होगा असर?

सीनियर सिटीजन्स के लिए कोविड -19 महामारी के दौरान भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, एचडीएफसी बैंक समेत ने स्पेशल एफडी योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत सीनियर सिटीजन को एफडी पर ज्यादा फायदा मिल रहा है। हालांकि, अब कुछ बैंक इस योजना को बंद कर सकती है।

सीनियर सिटीजन को FD पर मिलता है ज्यादा ब्याज, जानिए इन बैंकों के ऑफर्स Senior  citizens get more interest on FD, know the offers of these banks – News18  हिंदी

मिली जानकारी के अनुसार, दरअसल, वरिष्ठ नागरिकों के लिए दो साल से चल रही इस स्पेशल स्कीम्स को एचडीएफसी बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा समाप्त कर सकते हैं क्योंकि इन बैंकों में वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्पेशल एफडी योजना की समय सीमा को विस्तार की घोषणा नहीं की है। ऐसे में माना जा रहा है ये दो बैंक स्पेशल एफडी प्लान को बंद कर सकती है। बता दें कि कोरोना के शुरुआत में, बुजुर्ग बैंक डिपोजिटर्स के लिए यह विशेष एफडी योजना छोटी अवधि के लिए पेश की गई थी, लेकिन बाद में बैंकों ने इसकी समय सीमा बढ़ा दी थी। देश के सबसे बड़े प्राइवेट बैंक ने एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी की शुरुआत की थी। बैंक इन जमाओं पर 75 बीपीएस अधिक ब्याज दर प्रदान करता है। अगर कोई वरिष्ठ नागरिक एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी के तहत फिक्स्ड डिपॉजिट करता है, तो एफडी पर लागू ब्याज दर 6.25% होगी। बता दें कि एचडीएफसी बैंक सीनियर सिटीजन केयर एफडी की समय सीमा 31 मार्च 2022 है और यह 1 अप्रैल 2022 से समाप्त हो सकती है यदि दी गई समय सीमा तक योजना के और विस्तार की घोषणा नहीं की जाती है।14 फरवरी 2022 से प्रभावी संशोधित एचडीएफसी बैंक एफडी ब्याज दरों के अनुसार, एफडी खातों पर 5 साल एक दिन से 10 साल तक की वार्षिक ब्याज दर ₹2 करोड़ से कम जमा के लिए 5.60 प्रतिशत है। वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 6.35 प्रतिशत वार्षिक ब्याज दर दी जाएगी। यदि एफडी खाता 31 मार्च 2022 को या उससे पहले खोला जाता है तो यह ऑफर समय सीमा के बाद एफडी खातों पर मान्य होगा। यह सरकारी बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष एफडी योजना भी पेश कर रहा है, जहां 60 वर्ष से अधिक आयु के एफडी खाताधारक को अपने पैसे पर 1 प्रतिशत अतिरिक्त वार्षिक रिटर्न दिया जाता है। कई भारतीय बैंकों की तरह, बैंक ऑफ बड़ौदा वरिष्ठ नागरिक FD खाताधारकों को 7 से 5 साल की अवधि पर 0.50 प्रतिशत अतिरिक्त रिटर्न दे रहा है। हालांकि, टैक्स सेविंग एफडी पर, यह वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 50 बीपीएस वार्षिक रिटर्न की पेशकश कर रहा है।बैंक ऑफ बड़ौदा की वेबसाइट के अनुसार, यह 22 मार्च 2022 से प्रभावी संशोधित FD ब्याज दर व्यवस्था के तहत टैक्स सेविंग FD पर 5.35 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न की पेशकश कर रहा है। हालांकि, यदि डिपोजिटर्स की आयु 60 वर्ष से अधिक है, तो उस स्थिति में वार्षिक ब्याज दर बढ़कर 6.35 फीसदी हो जाएगा।हालांकि, इस विशेष एफडी योजना की समय सीमा 31 मार्च 2022 है और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने इस योजना के और विस्तार की घोषणा नहीं की है। यदि योजना के आगे विस्तार की घोषणा नहीं की जाती है, तो उस स्थिति में, योजना 1 अप्रैल 2022 से समाप्त मानी जाएगी।

Share This Article
More from BANKMore posts in BANK »
More from LatestMore posts in Latest »
More from NationalMore posts in National »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *