Press "Enter" to skip to content

DECEMBER: साल के अंतिम महीने में 11 दिन बंद रहेंगे बैंक,छुट्टियों की लिस्ट आई सामने।

आखिरी महीना दिसंबर आने वाला है, साल 2021 मानो खत्म होने ही वाला हैं। दिसंबर आते ही लोग नए साल की तैयारियों में जुट जाएंगे।  इस बीच अगर आपको दिसंबर महीने में बैंक से जुड़े काम हैं तो फिर जान लीजिए अगले महीने कितने दिन तक बैंक बंद रहेंगे।

Bank Holiday Alert: Banks To Remain Shut For 6 Days From Today | Complete  List Here

खबरों के अनुसार, दिसंबर महीने में देश के अलग-अलग जोन के बैंकों में सेंट फ्रांसिस जेवियर के पर्व के अवसर पर बैंकों में कामकाज नहीं होगा। जिस कारण यदि आप घर से निकलने से पहले पता कर लेंगे कि बैंक खुला है या बंद तो, फिर आपको परेशानी नहीं होगी। 

इसके बाद 18 दिसंबर को शिमला जोन के बैंक यू सोसो थाम की पुण्यतिथि पर बंद रहेंगे।  24 दिसंबर को आइजवाल और शिलांग जोन के बैंक क्रिसमस फेस्टिवल या क्रिसमस ईव के मौके पर बंद रहेंगे। 25 दिसंबर को क्रिसमस के मौके पर देशभर में बैंक बंद रहेंगे।  27 दिसंबर को आइजवाल जोन के बैंक क्रिसमस सेलिब्रेशन के मौके पर बंद रहेंगे। 30 दिसंबर को यू कियांग नांगबाह के मौके पर शिलांग जोन के बैंकों में कामकाज से छुट्टी रहेगी।  जबकि 31 दिसंबर को आइजवाल जोन के बैंक न्यू ईयर ईवनिंग के मौके पर बंद रहेंगे। 

इन छुट्टियों के अलावा दिसंबर में 5, 12, 19 और 26 तारीख को रविवार होने के कारण पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।  जबकि 11 दिसंबर और 25 दिसंबर को महीने का दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है, जिस वजह से उस दिन बैंक में कामकाज नहीं होगा।

हालांकि अब बैंकिंग से संबंधित ज्यादातर कामकाज डिजिटल माध्यम से होते हैं।  इसलिए बैंक बंद रहने के बावजूद आप घर बैठे ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।  केवल KYC अपडेट कराना चेक क्लीयरेंस जैसे कुछ कामों के लिए बैंक जाना जरूरी होता हैं।

Share This Article
More from BANKMore posts in BANK »
More from LatestMore posts in Latest »
More from NationalMore posts in National »
More from TOP STORIESMore posts in TOP STORIES »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *