Press "Enter" to skip to content

अवध बिहारी चौधरी का दो टूक जवाब, कहा- ‘विधानसभा स्पीकर पद से इस्तीफा नहीं दूंगा’

पटना: बिहार विधानसभा के स्पीकर अवध बिहारी चौधरी ने दो टूक जवाब देते हुए कहा है वो अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे। उन्होंने कहा कि ‘मेरे खिलाफ जो अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है उसकी जानकारी मुझे आज मिली है। आगामी बजट सत्र विधानसभा के नियमावली के अनुसार चलाऊंगा।’ उन्होंने कहा कि हम नियम से बंधे हैं और नियम के अनुसार कार्यवाही होगी। हमारे पद का फैसला सदन के विधायक करेंगे। गौरतलब है कि 12 फरवरी से विधानमंडल का  बजट सत्र शुरू हो रहा है।

Bihar Assembly Speaker Awadh Bihari Chaudhary said he will not resign on  no-confidence motion | Bihar Assembly: अविश्वास प्रस्ताव पर विधानसभा स्पीकर अवध  बिहारी चौधरी की दो टूक- नहीं देंगे ...

जानकारी के अनुसार, 12 फरवरी को सबसे पहले विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया जाएगा। उन्हें पद से हटाने के बाद नीतीश सरकार सदन में विश्वास मत प्राप्त करेगी। हालांकि यह केवल औपचारिकता ही होगी। क्योंकि, सदन में नीतीश कुमार को पूर्ण बहुमत प्राप्त है। उनके पास 128 विधायकों का समर्थन है। यह बहुमत के 123 के आंकड़े से अधिक है। नयी सरकार को जदयू और भाजपा के अलावा हम और एक निर्दलीय विधायक का भी समर्थन प्राप्त है। जहां भाजपा के 78 और जदयू के 45 विधायक हैं, वहीं हम के चार विधायक है।

बता दें कि 17वें विधानसभा में यह दूसरा अवसर है, जब विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आया है। यह भी पहली बार है जब किसी एक विधानसभा की अवधि में दो बार ऐसा हुआ हो। इसके पहले वर्ष 2022 में निवर्तमान विधानसभा अध्यक्ष व मौजूदा उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव आया था। ऐसे यह चौथा अवसर है जब किसी विधानसभा अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया गया है। इसके पहले कांग्रेस के शिवचन्द्र झा और विन्ध्येश्वरी प्रसाद वर्मा के खिलाफ भी अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था।

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *