Press "Enter" to skip to content

बिहार में नए साल को बनाना चाहते हैं खास, तो इन खूबसूरत जिलों में हैं बेस्ट टूरिस्ट स्पॉट

बिहार: नए साल आने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं। ऐसे में आप परिवार, दोस्त या पार्टनर के साथ किसी बेहतरीन जगह जाने का प्लान बना रहे हैं तो इससे अच्छा मौका आपको दोबारा नहीं मिलेगा। दरअसल इस साल दिसंबर का 30 और 31 तारीख शनिवार और रविवार को है। इस बार गोवा, शिमला, मनाली, नैनीताल, कश्मीर घूमने नहीं जा पा रहे हैं तो ऐसे में आप बिहार के ही बेतहरीन टूरिस्ट स्पॉट को एक्सप्लोर सकते हैं। यहां आपको प्राचीन मंदिर से लेकर जंगल सफारी तक घूमने का मौका मिलेगा।

Top four Beautiful and Best Places to visit in Bihar mein ghumne ki jagah  famous tourist places Bihar | Bihar Famous Places: बिहार के ये हैं 4 बेस्ट  डेस्टिनेशन, जो दुनिया भर

नए साल मनाने के लिए पटना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। यहां पर एक से बढ़कर एक टूरिस्ट प्लेस है। अंग्रेजों के जमाने का बना 236 साल पुराना गोलघर, गांधी मैदान, बुद्ध स्मृति पार्क, मनेर शरीफ है। वहीं धार्मिक स्थलों पर जाना चाहते हैं तो हनुमान मंदिर, इस्कॉन टैंपल, पटना साहिब गुरुद्वारा है। इसके अलावा पटना क बेस्ट टूरिस्ट प्लेस में संजय गांधी जैविक उद्यान, तारामंडल, दीघा घाट है।

355th Prakash Parv: Gurdwara Of Patna Decorated Like Bride, See The Amazing  View Patna Sahib Gurudwara In 10 Photos Ann | 355th Prakash Parv: दुल्हन की  तरह सजा पटना का गुरुद्वारा, तस्वीरें

पटना से करीब 150 किलोमीटर दूर सासाराम स्थित है। यह शहर ऐतिहासिक किलों की वजह से जानी जाती है। इसके अलावा यहां की नेचर ब्यूटी आपको मंग्नमुग्ध कर देगी। दोस्त या पार्टनर के साथ घूमने के लिए यहां कई स्पॉट है। जिनमें से पहले नंबर पर है शेरशाह सूरी का मकबरा, ऐतिहासिक इमारतों को शौकीनों को ये बेहद पसंद आएगा। इसके अलावा सासाराम का रोहतासगढ किला भी है। वहीं एडवेंचर लवर के लिए जंगल के बीचों-बीच तुतला भवानी वॉटरफॉल, धुआं कुंड और मझर कुंड है। अक्सर इन स्थानों पर लोग पिकनिक मनाने आते हैं।

Apart from tomb of Sher Shah Suri there are many other things to see in  Sasaram - शेरशाह सूरी के मकबरे के अलावा सासाराम और भी बहुत कुछ है घूमने  लायक, ये

सारण, समस्तीपुर और मुजफ्फरपुर वालों के लिए घूमने के लिए वैशाली बेस्ट ऑप्शन है।  खास बात यह है कि यह हिंदू धर्म के अलावा जैन और बौद्ध धर्म के लिए भी खास है। यहां के पर्यटन स्थलों की बात करें तो बौद्ध स्तूप, महावीर जन्मस्थली, नेपाली छावनी मंदिर, कोनाहर घाट, पातालेश्वर मंदिर, बटेश्वर मंदिर, वैशाली पुरात्व संग्रहालय और चौमुखी महादेव मंदिर है।

अगर शिमला और गोवा का मजा बिहार में उठाना है तो बांका बेस्ट है। दरअसल यहां एडवेंचर के लिए ओढ़नी डैम और मंदार पर्वत है। इसके अलावा धार्मिक स्थलों में मां तिलडीहा शक्तिपीठ, ओढ़नी डैम, बाबा ज्येष्ठगौर नाथ है। मदराचंल की चट्टानों पर सैकड़ों साल पुरानी प्रतिमा, गुफाएं, मंदिरों समेत कई अवशेष देखने को मिल जाते हैं। समय-समय पर खुदाई के दौरान यहां से प्राचीन वस्तुएं मिलती रहती हैं।

इतिहास, आस्‍था और पर्यटन का अनूठा संगम है बिहार का बांका, डैम-जगंल-पहाड़ का  लुत्‍फ उठाने ऐसे पहुंचे यहां - Banka is a unique confluence of history  faith and tourism visit ...

पश्चिमी चंपारण में स्थित बिहार के इकलौते टाइगर रिजर्व हैं। इसे वाल्मिकि नगर टाइगर रिजर्व के नाम से भी जाना जाता है। यहां एक से बढ़कर एक खतरनाक जानवर आपको देखे को मिल जाएंगे। एक समय यहां 45 बाघ रहते थे लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 54 हो गई है। 800 वर्ग में फैले इस टाइगर रिजर्व में 54 स्तनधारी, 250 किस्म की पक्षी, 13 प्रकार के उभयचर और 26 प्रकार के सरीसृप रहते हैं। यहां नवबंर से मार्च तक घूमने का बेस्ट टाइम होता है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »
More from TravelMore posts in Travel »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *