Press "Enter" to skip to content

बेगूसराय में शारदीय नवरात्रि की धूम, जगह-जगह बने आकर्षक और भव्य पंडाल

बेगूसराय:  बिहार के हर जिले में दुर्गा पूजा की धूम हैं। बेगूसराय की दुर्गा पूजा बिहार के दूसरे जिलों से अलग पहचान रखती हैं। शक्ति पीठ के रूप में मशहूर जयमंगला गढ़ जहां दूरदराज से लोग माता के दर्शन के लिए आते है। वहीं बखरी नामक स्थान पर भारत और नेपाल के लोग खास तौर पर तंत्र साधना के लिए आते है. बताया जाता है कि कभी बखरी की बकरिया भी डायन हुआ करती थी।

जयमंगला गढ़ - THE BEGUSARAI

बेगूसराय में दुर्गा पूजा को लेकर भक्तिमय माहौल बना हुआ है. चारों ओर भक्तिमय संगीत की धुन जहाँ लोगों का मन को मोह रही है वही जगह-जगह आकर्षक तरीके से बनाए जा रहे पंडाल इस बार दुर्गा पूजा को बेहद हीं खास बनाने वाले हैं। बताते चले कि बेगूसराय का दुर्गा पूजा आस पास के जिलों के लोगो के लिए आकर्षण का केंद्र होती है. शहर से लेकर गांव तक बड़े हीं भक्तिमय माहौल मे दुर्गा पूजा मनाई जाती है. बड़े बड़े आकर्षक पंडाल और बंगाल सहित देश के विभिन्न हिस्सों से आये कला कारों द्वारा माँ दुर्गा की भव्य प्रतिमा लोगों के मन मोहने का काम करती है।
लोग दुर्गा पूजा के शुरू होते हीं दुर्गा मंदिरो मे माँ देवी की आराधना मे तल्लीन नजर आ रहे है. सुबह से लेकर शाम तक भक्तिमय माहौल दुर्गा पूजा को बेहद हीं खास बनाता है। आपको बताते चले की जिला के बिष्णुपुर, चट्टी रोड, कर्पूरी स्थान सहित रिफाइंरी टाउनशिप में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमा लोगों के आकर्षण का मुख्य केंद्र होती है. दुर्गा पूजा में इन स्थानों पर लाखों लोग जमा होते है जो इसे बेहद हीं खास बनाते है. लोग बताते है कि इस बार का दुर्गा पूजा उनके लिए बेहद हीं खास है।
आपको बताते चले की बेगूसराय के मंझौल अवस्थित जय मंगला गढ़ बिहार नहीं देश के लोगों के आस्था का प्रमुख केंद्र है. माना जाता है कि यह देश के प्रमुख शक्ति पीठ में से एक है. जहां मन से मांगी गई मां की हर मुराद पूरी होती है. इतना ही नहीं बखरी अनुमंडल मे होने वाली दुर्गा पूजा देश के तंत्र साधकों के का एक प्रमुख केंद्र है. जहां नेपाल सहित देश भर के लोग अष्टमी के दिन तंत्र सिद्धि के लिए यहां पहुंचते हैं।
Share This Article
More from BEGUSARAIMore posts in BEGUSARAI »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *