Press "Enter" to skip to content

मुजफ्फरपुर की रोटी वैन, रोजाना 300 लोगों को रहता है इंतजार; मुफ्त मिलता है भरपेट भोजन

मुजफ्फरपुर: मुजफ्फरपुर में रोटी वैन चलती है। शहर के मारवाड़ी समुदाय के उत्साही युवा अपनी जेब खर्च से बचत कर इसे चलाते हैं। समाज के बीमार और लाचार लोगों को रोज इस वैन का इंतजार रहता है। 400 आंखें टकटकी लगाए रहती हैं कि आखिर कब वह वैन आएगी कि जिससे कि उनकी भूख मिट सके। वैन से एक व्यक्ति को चार गर्म रोटियां, सब्जी, आचार और साफ पानी नि:शुल्क दिया जाता है। इस वैन का नाम है अन्नपूर्णा की रसोई। शुरुआत करने का उद्देश्य था, पैसे के अभाव में कोई भूखा नहीं रहे।

Hindustan Special Muzaffarpur Roti Van 300 people wait daily free full meal  - Hindustan Special: मुजफ्फरपुर की रोटी वैन, रोजाना 300 लोगों को रहता है  इंतजार; मुफ्त मिलता है भरपेट भोजन

इसकी शुरुआत 3 अप्रैल, 2023 को मां अन्नपूर्णा देवी के आशीर्वाद से श्री अन्नपूर्णा ढांढण मंदिर के समीप की गई थी, जहां 480 लोगों को भोजन कराया गया। तब से यह जनसेवा निरंतर चल रही है। इस नि:शुल्क भोजन गाड़ी में ऑटोमेटिक रोटी बनाने की मशीन लगी है, जिसमें सभी के लिए प्रतिदिन गर्म रोटी और सब्जी की व्यवस्था रहती है। अन्नपूर्णा की रसोई में प्रतिदिन औसतन 200 से 300 लोगों को पेटभर महाप्रसाद खिलाया जाता है। यह गाड़ी महीने में औसतन 25 दिन अपनी सेवा देती है। साथ ही पूरे महीने में करीब 6000 लोगों को भरपेट भोजन कराती है।

 

ताकि कोई भूखा नहीं सोए… 
मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष आकाश कंडोई ने बताया कि इसकी शुरुआत इस उम्मीद की है कि समाज का कोई व्यक्ति भूखा नहीं सोए। किसी लाचार व्यक्ति को भरपेट भोजन कराने के बाद उसके चेहरे पर तो संतुष्टि दिखती है, वही हमारी कमाई है। जरूरतमंदों के चेहरे पर मुस्कान लाने की कोशिश टीम का लक्ष्य है। हम लोग इसका ख्याल रखते हैं कि यह गाड़ी किसी गरीब के ठेले के आसपास न लगाई जाए, जिससे कि किसी की रोजी-रोटी का नुकसान हो। अन्नपूर्णा की रसोई की सेवा सबको मिले, इसलिए हर दिन अलग-अलग जगहों पर इसे लगाया जाता है। आकाश ने बताया कि मैंने 2019 में इसका सपना देखा था। मंच की बैठक में साथियों के बीच इसे साझा किया। मारवाड़ी युवा मंच के तत्कालीन अध्यक्ष संजय अग्रवाल की हामी के बाद पूरी टीम ने इस पर काम किया और आज यह लोगों के सामने है।

 

मुजफ्फरपुर में हुई गाड़ी की रिमॉडलिंग 
2023 की शुरुआत में अशोक बाजोरिया (गणेश फाउंडेशन) ने अन्नपूर्णा की रसोई की बात मंच के समीप रखी। मारवाड़ी युवा मंच की टीम ने इस नि:शुल्क भोजन गाड़ी को बनवाने में करीब 15 लाख रुपये खर्च किए। मुजफ्फरपुर में ही गाड़ी की रिमॉडलिंग कराई गई। इसमें ऑटोमेटिक रोटी मशीन जयपुर से मंगवाकर लगाई गई है।

किस दिन कहां रहती है गाड़ी 
सोमवार – रेलवे स्टेशन
मंगलवार – इमलीचट्टी एचएस मॉल के सामने
बुधवार – गंगा पेट्रोल पंप, अखाड़ाघाट
गुरुवार – रामकिशन मिशन, बेला
शुक्रवार – अहियापुर
शनिवार – आमगोला/माड़ीपुर

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from FoodMore posts in Food »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *