Press "Enter" to skip to content

लालू यादव किडनी ट्रांसप्लांट के लिए जाएंगे सिंगापुर, बेटी रोहिणी रहेंगी साथ

पटना : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव सिंगापुर रवाना होने वाले हैं। लालू यादव सिंगापुर में अपनी बेटी रोहिणी आचार्या के यहां रहकर अपना इलाज कराएंगे। लालू यादव की किडनी में समस्या है। सिंगापुर में लालू किडनी ट्रांसप्लांट कराएंगे। सिंगापुर में किडनी से जुड़ी बी’मारी के ठीक होने का रेसियो काफी अच्छा है। इसीलिए, लालू ने इलाज के लिए सिंगापुर को चुना है।

Bihar News: Lalu Yadav to visit Singapore For Kidney Transplant, knocks  Ranchi CBI court door for passport | Bihar News: लालू यादव ने CBI से लगाई  गुहार, इलाज के लिए जाना है

लालू कल यानि मंगलवार को शुभ दिन पर सिंगापुर रवाना होंगे। इससे पूर्व मीडिया से बातचीत में लालू ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा। लालू ने मुलायम सिंह यादव के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि हमने, नेताजी और शरद यादव ने सदन को लड़ाकू बनाया।

लालू ने इलाज के लिए सिंगापुर को क्यों चुना ?
लालू यादव सिंगापुर में ही किडनी ट्रांसप्लांट कराना चाहते हैं। इसकी कुछ खास वजहें हैं। पहली वजह ये कि उनकी बेटी रोहिणी वहीं रहती हैं। उनके पति समरेश सिंह लालू के दोस्त राय रणविजय सिंह के बेटे हैं। वे सिंगापुर में कम्‍प्‍यूटर इंजीनियर हैं। बेटी-दामाद के रहने के कारण लालू को सिंगापुर में इलाज करवाने में आसानी रहेगी।

दूसरी बात, कि सिंगापुर में किडनी ट्रांसप्‍लांट की सफलता का आंकड़ा भारत से बेहतर है। वहां जीवित डोनर से किडनी ट्रांसप्लांट की सफलता दर 98.11 प्रतिशत है। वहीं, मृ’त डोनर से ट्रांसप्‍लांट की सफलता दर 94.88 प्रतिशत है। भारत में किडनी ट्रांसप्लांट की सफलता दर करीब 90 प्रतिशत है। किडनी ट्रांसप्लांट को लेकर सिंगापुर के प्रावधान भी भारत से अलग हैं।

कोर्ट ने पहले ही रिलीज कर दिया है पासपोर्ट
आपको बता दें कि रांची की विशेष सीबीआई कोर्ट ने 16 सितंबर 2022 को लालू की याचिका पर सुनवाई करते हुए उनके पासपोर्ट को रिलीज कर दिया था। लालू ने कोर्ट को पहले ही बताया था कि उन्होंने सिंगापुर के एक अस्पताल में इलाज के लिए अपॉइंटमेंट ले लिया है। चारा घोटाले के पांच मामले में सजायाफ्ता लालू प्रसाद यादव के पासपोर्ट को अदालत में जमा कराना पड़ा था। इसलिए उन्होंने अपने अधिवक्ता के माध्यम से सीबीआई कोर्ट में पासपोर्ट रिलीज करने की अनुमति मांगी थी।

पिछली सुनवाई के दौरान सीबीआई की ओर से इस संबंध में अपना पक्ष रखने के लिए समय देने का आग्रह किया गया था। लालू प्रसाद किडनी के अलावा कई अन्य बीमारियों से भी पी’ड़ित है। उनकी किडनी और फेफड़े में गंभीर संक्रमण है। बताया जाता है कि उनकी दोनों किडनी 75 प्रतिशत से ज्यादा डैमेज हो चुकी है। वह डायबिटीज और उच्च रक्तचाप से भी पी’ड़ित हैं।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from PoliticsMore posts in Politics »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *