Press "Enter" to skip to content

BPSC परीक्षा को लेकर आज हो सकता है बड़ा फैसला, सीएम नीतीश ने बुलाई बैठक

पटना: बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा के पैटर्न बदले जाने और शेड्यूल जारी होते ही हर जगह विरो’ध और हं’गामा मचा हुआ है. नए पैटर्न को वापस लेने की मांग की जा रही है.

बिहार में बीपीएससी की परीक्षा को लेकर आज अहम फैसला हो सकता है

बुधवार को इसी विरोध के दौरान अभ्यर्थियों पर हुए लाठीचा’र्ज के बाद खुद सीएम नीतीश कुमार ने पूरे मामले पर संज्ञान लिया है और आज मुख्य सचिव आमिर सुबहानी और आयोग के चेयरमैन के साथ सीएम खुद बैठक भी करने वाले हैं.

माना जा रहा है कि सीएम नीतीश आज इक्यू परसेंटाइल पैटर्न को बदलने पर फैसला ले सकते हैं और आयोग को नया पैटर्न वापस लेना पड़ सकता है.

दरअसल मई महीने में 67 वीं प्रारंभिक बीपीएससी परीक्षा में हुए प्रश्न पत्र लीक के बाद परीक्षा रद्द हुई थी और आयोग ने 20 और 22 सितम्बर को पुनर्परीक्षा लेने का शेड्यूल जारी कर दिया है, हालांकि इस परीक्षा में पहली बार आयोग ने नया पैटर्न इक्यू परसेंटाइल पैटर्न लागू कर दिया है जिसका लगातार विरोध हो रहा है.

परीक्षा में 802 पदों के लिए 6 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे. अब परीक्षार्थियों को ऑप्शनल में बदलाव का मौका मिलेगा साथ ही परीक्षा 2 दिन लिए जाएंगे ,अब तक ऐसा नहीं हो रहा था. इसके साथ ही अब पर्सेंटाइल के आधार पर अब प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट निकाला जाएगा,

वहीं पीटी और मेन्स दोनों की मूल्यांकित कॉपियों को वेबसाइट पर डाला जाएगा. पीटी के बाद छात्रों को ऑप्शनल पेपर में बदलाव का भी मौका मिलेगा. सभी केंद्रों के प्रश्नपत्रों में यूनिक आईडी होगा, साथ ही जीपीएस लगे खास बॉक्स में प्रश्नपत्र भेजा जाएगा.

छात्रों के समक्ष ही प्रश्नपत्र और सील भी खोले जाएंगे. परीक्षा से एक घंटा पहले छात्रों को परीक्षा कक्ष में बैठ जाना होग. बीपीएससी 67वीं में परसेंटाइल के आधार पर अंक दिए जायेंगे, इसके साथ ही किसी तरह की गड़बड़ी का भी पता चल जाएगा.

सभी केंद्रों के प्रश्नपत्रों का अपना यूनिक आईडी होगा. इसमें किसी तरह की गड़बड़ी करने पर पता चला जाएगा. इसके साथ ही जिस केंद्र पर गड़बड़ी होगी अब आयोग सिर्फ उसी केन्द्र की परीक्षा स्थगित करेगा ना कि सभी केंद्रों की स्थगित करनी पड़ेगी.

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from EDUCATIONMore posts in EDUCATION »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *