Press "Enter" to skip to content

नवादा: धूप फैक्ट्री में लगी भी’षण आ’ग, जान बचाने के लिए घरों से भागे लोग

बिहार के नवादा जिले में रिहाईशी इलाके में स्थित धूप फैक्ट्री में भीषण आ’ग लग गई। रात के अंधेरे में घरों के अंदर से लोग जान बचाने के लिए सड़क पर निकलकर भागने लगे। इस अगलगी में 25 लाख से अधिक की संपत्ति जलकर राख हो गई।

Nawada news: धूप फैक्ट्री में लगी भीषण आग, रात में जान बचाने के लिए घरों से भागे लोग; 25 लाख का नुकसान

नवादा जिले के वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के रिहाईशी इलाके में स्थित धूप (हुमाद) की एक फैक्ट्री में आग लगने से लाखों की धूप की लकड़ी व अन्य सामान जलकर खाक हो गये।

घटना 17 अगस्त की देर रात करीब 1 बजे वारिसलीगंज नगर परिषद के वार्ड नंबर- 20 पटेल नगर (खानापुर) इलाके में स्थित श्री विष्णु धूप फैक्ट्री में घटी। उस इलाके में काफी घनी आबादी थी और सभी घर काफी आसपास में थे।

आग की तेज लपटों को देखकर आसपास अफरातफरी मच गयी। लोग रात के अंधेरे में घरों में छोड़कर सड़क पर निकलकर भागने लगे। इसी बीच सूचना पर फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और काफी मशक्कत से आग पर काबू पाया और आसपास के घरों को सुरक्षित बचा लिया गया। परंतु तब तक फैक्ट्री व समीप के एक घर में रखा सारा सामान खाक हो गया।

इस अगलगी की घटना में किसी व्यक्ति के घायल होने की खबर नहीं है। वहीं सूचना मिलने के बाद वारिसलीगंज की पुलिस भी मौके पर पहुंची और पुलिसकर्मियों ने आग पर काबू पाने में सहयोग किया। अगलगी की इस घटना में 25 लाख से अधिक की संपत्ति के खाक होने की खबर है। श्री विष्णु धूप फैक्ट्री के संचालक मुकेश कुमार व राजेश कुमार के मुताबिक फैक्ट्री के भीतर करीब 30 टन धूप की लकड़ी क्रापिंग के लिए रखी थी। वह जलकर पूरी तरह से खाक हो गयी।

वहीं फैक्ट्री का भवन तथा कई कीमती उपकरणों को काफी नुकसान पहुंचा है। समीप में स्थित एक घर का दोमंजिला भवन भी आग की चपेट में आकर पूरी तरह से जल गया। उसके भीतर रखा सामान भी खाक हो गया।

फायर ब्रिगेड की टीम को आग पर काबू पाने में करीब 10 घंटे लग गये। फायर ब्रिगेड की टीम रात करीब 1:30 बजे घटनास्थल पर पहुंच चुकी थी। आग की तेज लपटों के बीच फायर ब्रिगेड के कर्मियों व अधिकारियों ने जान की बाजी लगाकर भवन के भीतर प्रवेश किया।

इसमें अग्निशमन पदाधिकारी समेत पांच-छह कर्मियों को चोटें आईं हैं। आग पर काबू पाने में फायर स्टेशन नवादा की तीन टीम व वारिसलीगंज थाना तथा रोह थाने की एक-एक टीमों ने भाग लिया। पांच गाड़ी पानी का प्रयोग किया गया। इनमें चार छोटी गाड़ियां व एक बड़ी गाड़ी शामिल थी। कुल 16 कर्मियों व अधिकारियों ने रेस्क्यू ऑपरेशन में भाग लिया।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from NAWADAMore posts in NAWADA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *