Press "Enter" to skip to content

पटना : बिहारवासियों के लिए खुशखबरी, मिलेगी सस्ती बिजली

पटना : बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है। उन्हें अब जल्द ही हर महीने आने वाले लंबे-चौड़े बिजली बिल से छुटकारा मिल जाएगा। इसके लिए बिजली विभाग अपनी तरफ से तैयारियों में जुट गया है।

इसके लिए विभाग की ओर से बिजली के टैरिफ और स्लैब में भी बदलाव किया जाएगा। बिजली कंपनी ने इस रणनीति पर काम भी शुरू कर दिया है। हालांकि, बिहार विद्युत विनियामक आयोग की सहमति के बाद ही किसी प्रकार का बदलाव किया जाएगा। सोमवार को बिजली कंपनी के नौवें स्थापना दिवस के मौके पर ऊर्जा सचिव सह सीएमडी संजीव हंस ने यह जानकारी दी।

इस दौरान उन्होंने पत्रकारों को बताया कि एक समय बिजली में 90 से अधिक श्रेणियां होती थीं। इसे लगातार कम किया जा रहा है। यह संख्या अब तीन दर्जन के आसपास पहुंच गयी हैं। इसे और कम करने पर काम चल रहा है। इससे बिजली दर में जो असमानता है, वह दूर की जा सकेगी। बिजली के स्लैब में भी बदलाव किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इससे पहले बिजली के चार-पांच स्लैब थे। इसे अब तीन तक लाया गया है। आने वाले समय में दो और फिर एक स्लैब कर दिया जाएगा। एक दर होने पर उपभोक्ता आसानी से समझ सकेंगे कि उन्होंने कितनी बिजली खपत की है।

इस दौरान सीएमडी ने स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर से जुड़े सवालों पर साफ कहा कि यह उपभोक्ताओं के लिए ज्यादा ठीक है। पहले मीटर लगाने पर उपभोक्ताओं से पैसे लिए जाते थे। जबकि स्मार्ट मीटर फ्री में लगाया जा रहा है। इससे बिजली बिल की परेशानी दूर हो गई है।

उन्होंने बताया कि बिजली कंपनी ने आठ साल तक स्मार्ट मीटर का रखरखाव करने का भी प्रावधान किया है। मीटर रिचार्ज कराने पर तीन फीसदी की छूट दी जा रही है। पहले समय पर बिजली बिल ऑनलाइन जमा करने पर ढाई फीसदी ही छूट दी जा रही थी। उन्होंने कहा कि वैसे लोग जिन्हें लग रहा है कि उनका बिजली बिल अधिक आ रहा है, वे अपने लोड का आकलन कर उसके अनुसार कनेक्शन का लोड बढ़वा लें।

अधिकारियों ने किया पौधरोपण
बोर्ड कॉलोनी पुनाईचक में बिजली कंपनी के स्थापना दिवस के मौके पर पौधरोपण भी किया गया। इस दौरान एक रक्तदान शिविर भी लगाया गया। इसमें 53 लोगों ने हिस्सा लिया। शाम में विद्युत भवन परिसर में दीपोत्सव का आयोजन किया गया। सीएमडी के अलावा एमडी संदीप कुमार आर पुड्डकलकट्टी व संजीवन सिन्हा ने बिजली कर्मियों के साथ मिलकर दीप जलाए। इस दौरान सेल्फी स्पॉट भी बनाया गया। इस दौरान पूरे परिसर को रंगोली और कलाकृतियों से आकर्षक ढंग से सजाया गया था।

सीएमडी ने कहा कि वैसे किसी तरह की परेशानी हो तो उपभोक्ता कंपनी कार्यालय के साथ ही 1912 पर भी शिकायत कर सकते हैं। जल्द ही उपभोक्ताओं के लिए एक टोल फ्री नंबर व कॉल सेंटर की सुविधा भी बहाल कर दी जाएगी, जिससे स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर के उपभोक्ता कभी भी अपनी शिकायत कर सकेंगे।

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from BREAKING NEWSMore posts in BREAKING NEWS »
More from GENERALMore posts in GENERAL »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *