Press "Enter" to skip to content

नहाय-खाय के साथ इस दिन से शुरू होगा जितिया व्रत, यहां जानिए नियम और पारण

जितिया व्रत 2024 : इस साल मिथिला और बनारस पंचांग में भेद होने के कारण संतान के लिए रखे जाने वाले जितिया व्रत दो अलग-अलग दिन रखा जा रहा है। बिहार में कई जगह इसे 24 सितंबर को रखा जा रहा है और कई जगह 25 सितंबर को रखा जा रहा है। जो लोग 24 सितंबर को जितिया व्रत रख रहे हैं, उनके लिए नहाय खाय आज  सोमवार 23 सितंबर को होगा। इसके बाद मंगलवार को पूरे दिन उपवास रखा जाएगा और बुधवार को व्रत का पारण होगा। जो लोग बनारस पंचांग को मान रहे हैं, उनके यहां नहाय खाय मंगलवार को और जीवत्पुत्रिका व्रत बुधवार को रखा जाएगा, इसके बाद व्रत का पारण 26 सितंबर को प्रातःकाल सूर्योदय 06.02 बजे के बाद किया जाएगा।

Jivitputrika Vrat 2020: जानिए जितिया व्रत का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, व्रत  कथा और महत्‍व | The Last Breaking News

कई ज्योतिषियों के अनुसार जितिया व्रत सप्तमी युक्त अष्टमी में नहीं बल्कि अष्टमी युक्त नवमी में करने का विधान है। इस व्रत को आश्विन मास के कृष्णपक्ष की अष्टमी तिथि में सूर्योदय हो, यानी उदया तिथि हो, उसी में जीवत्पुत्रिका व्रत करना चाहिए।

सूर्योदय काल में किंचित् मात्र भी अष्टमी हो, भले उसके बाद पूर्ण नवमी हो तो अष्टमी युक्त नवमी में ही जीवत्पुत्रिका व्रत करने का विधान है। लेकिन पहले सप्तमी हो और फिर दिन में अष्टमी शुरू हो रही है, तो उस दिन जितिया नहीं रखते हैं। यह जिउतिया पर्व महिलाएं अपने पुत्र की लंबी आयु के लिए करती हैं। इस पर्व का बड़ा महत्व है। इस पर्व में व्रति पूजन पर डाला पर में नारियल, खीरा, चना, खाजा समेत अन्य पूजन की सामग्री चढ़ाते हैं। इस व्रत में जीमूतवाहन की पूजा की जाती है। नहाय खाय और व्रत और फिर अगले दिन पारण, कुल मिलाकर तीन दिन तक व्रत चलता है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *