Press "Enter" to skip to content

बिहार: राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों में आधे से अधिक शिक्षकों के पद खाली

पटना: राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों में आधे से अधिक शिक्षकों के पद खाली हैं। कई विषयों में एक भी नियमित शिक्षक कार्यरत नहीं हैं। विश्वविद्यालयों द्वारा राजभवन को इस संबंध में जानकारी दी गई है। पिछले दिनों राजभवन में हुई कुलपतियों की बैठक में यह जानकारी सभी ने दी है। कुलपतियों ने बताया कि जिन विषयों के शिक्षक नहीं हैं, वहां अतिथि शिक्षक कक्षा लेते हैं। अतिथि शिक्षकों को भुगतान करने के लिए लंबे समय से शिक्षा विभाग द्वारा राशि नहीं देने की शिकायत भी कई लोगों ने की।

यूपी में बदलेगी शिक्षक भर्ती प्रक्रिया, गठित होगा शिक्षा सेवा चयन आयोग |  Uttar Pradesh Education Service Selection Commission will be formed in UP  this commission will be dissolved | TV9 Bharatvarsh

मिली जानकारी के अनुसार, इसी क्रम में मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलपति ने राजभवन को बताया है कि उनके यहां स्नातकोत्तर में शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मियों का एक भी पद नहीं है। स्नातक के शिक्षक ही स्नातकोत्तर को पढ़ा रहे हैं। स्नातकोत्तर शिक्षक के पद की स्वीकृति अभी-तक नहीं मिली है। वहीं, बीएन मंडल मधेपुरा के कुलपति ने राजभवन को बताया है कि उनके यहां 14 विषयों में से 11 के शिक्षक ही नहीं हैं।

 

पटना विश्वविद्यालय के कुलपति ने बताया कि उनके यहां सिर्फ बंगाली भाषा के शिक्षक नहीं हैं। ललित नारायण विश्वविद्यालय ने बताया कि उनके यहां शिक्षकों के 117 पद रिक्त हैं। 381 अतिथि शिक्षक हैं। बीआरए विश्वविद्यालय मुजफ्फरपुर में शिक्षकों का स्वीकृत पद 1690 है, जिनमें 637 ही नियमित शिक्षक हैं। 501 अतिथि शिक्षक रखे गये हैं। वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय में 965 स्वीकृत पदों के विरुद्ध 351 शिक्षक ही कार्यरत हैं। यहां 264 अतिथि शिक्षक हैं। इसी प्रकार पूर्णिया विश्वविद्यालय में 782 पदों के विरुद्ध 172 ही कार्यरत हैं। यहां अतिथि शिक्षक 60 हैं। तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय में 15 वैसे विषय हैं, जिनके एक भी नियमित शिक्षक नहीं हैं। जयप्रकाश विश्वविद्यालय छपरा में 11 विषयों के शिक्षक नहीं हैं।

बीपीएससी में चल रही शिक्षक भर्ती:
बिहार सरकार के शिक्षा विभाग ने सिमुलतला आवासीय विद्यालय, जमुई में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक के पदों पर भर्ती निकाली है जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। शिक्षा विभाग की इस भर्ती में आवेदन करने को इच्छुक अभ्यर्थियों को अब भी आवेदन करने का मौका है। जिन लोगों ने अभी तक फॉर्म भरना शुरू नहीं किया है, उन्हें सलाह है वे जल्द से जल्द आयोग की आधिकारिक वेबसाइट  bpsc.bih.nic.in पर जाकर इस भर्ती में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रखें कि आवेदन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 16 मई, 2024 निर्धारित है। अधिक जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट पर जारी भर्ती विज्ञापन व नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं।

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *