Press "Enter" to skip to content

जहां से पास किया मैट्रिक, वहीं इंटर में होगा नामांकन; बिहार बोर्ड ने जारी किया आदेश

पटना: शिक्षा विभाग ने कहा है कि मैट्रिक उत्तीर्ण विद्यार्थियों का 11वीं में नामांकन उसी स्कूल में लिया जाएगा, जहां से वो पास हुए हैं। विशेष परिस्थिति में कोई विद्यार्थी दूसरे स्कूल में नामांकन लेना चाहता है तो जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित विद्यालय स्थानांतरण प्रमाणपत्र के आधार पर स्पॉट एडमिशन के दौरान उसका नामांकन किया जा सकेगा। हस्ताक्षर के समय पदाधिकारी ध्यान रखेंगे कि विद्यार्थी का नामांकन दूर के स्कूल में नहीं हो।

Bihar: जहां से पास किया मैट्रिक, वहीं इंटर में होगा Admission, बिहार बोर्ड  ने जारी किया निर्देश

विद्यार्थियों के 11वीं में नामांकन को लेकर विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को बुधवार को पत्र भेजा है। विभाग ने पत्र में कहा है कि शैक्षणिक सत्र 2024-25 में विद्यार्थियों के 11वीं में नामांकन के लिए ओएफएसएस पोर्टल के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किया गया है। विद्यार्थियों के स्कूल आवंटन करते संबंध में कहना है कि राज्य के सभी पंचायतों में प्लस टू स्कूल स्थापित कर दिये गये हैं। ताकि, उस पंचायत के विद्यार्थियों को अधिक दूरी तय कर स्कूल में नामंकन लेने की बाध्यता नहीं रहे। इन स्कूलों में बीपीएससी से एक लाख शिक्षकों की नियुक्ति भी कर दी गयी है। साथ ही स्कूलों में आधारभूत संरचना भी विकसित कर दिये गये हैं।

आपको बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक वार्षिक परीक्षा का रिजल्ट 31 मार्च 2024 को जारी कर दिया था।बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया था कि बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में इस साल कुल 82.91 प्रतिशत छात्र सफल हुए हैं जो कि पिछले बार की तुलना में करीब 1 फीसदी अधिक हैं। करबी पौने 17 लाख छात्रों में 13 लाख 79 हजार 842 छात्र सफल हुए हैं। कुल 16.64 लाख छात्रों में 8 लाख 58 हजार 785 लडकियां शामिल हुईं और 8 लाख 5 हजार 467 लड़के परीक्षा में शामिल हुए। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास 4 लाख 52 हजार 302 पास हुए हैं। बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 15 फरवरी 2024 से 23 फरवरी 2024 तक चली थी।

बिहार बोर्ड की ओर से जारी कम्पार्टमेंटल परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, बिहार बोर्ड 10वीं या मैट्रिक कंपार्टमेंट परीक्षा अगले महीने 4 मई से11 मई 2024 तक चलेंगी। वहीं कक्षा 12 या इंटरमीडिएट के लिए, यह 29 अप्रैल को शुरू हुई और 11 मई को समाप्त होगी।

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *