Press "Enter" to skip to content

रमजान 2024: इस दिन से शुरू हो रहा है माह-ए-रमजान, जानिए कब रखा जाएगा पहला रोजा

रमजान का पवित्र माह करीब आज चुका है। यह वही मौसम है जब इस्लाम को मानने वाले दुनियाभर के लोग एक महीने तक रोजा रखते हैं और ऊपर वाल से नेकी की दुआ मांगते हैं। इस माह में खुदा की रहमत बरसती है। लेकिन रमजान शुरू होने से पहले चांद का दिखना बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, क्योंकि चांद के दीदार होने पर ही रोजेदार पहले रोजा की शुरुआत करते हैं। रमजान इस्लामिक कैलेंडर का नौवां महीना होता है जो कि बहुत ही पवित्र माना गया है। माना जाता है कि इसी महीने में पवित्र धर्मग्रंथ कुरान शरीफ को जन्नत से पृथ्वी पर उतारा गया था। इस दौरान लोग रोजा रखते हैं और जकात करते हैं।

Ramdan 2022: कब हो रही है रमजान की शुरुआत? जानें कब मनाई जाएगी ईद - Ramdan  2022 start date in India Know its tradition rules and date of Eid tlifw -  AajTak

रमजान का पवित्र पर्व इस साल 11 या 12 मार्च से शुरू होने की उम्मीद है। रमजार शुरू होने की सही डेट चांद दिखने के बाद ही तय होगी। सउदी अरब या भारत में चांद दिखने के अगले दिन से ही रमजान का पवित्र महीना शुरू होगा।

इस बार रमजान का पहल रोजा 11 या 12 मार्च 2024 को पड़ेगा। लेकिन यह इस बात से तय होगा कि मक्का में रमजान का चांद कब दिखता है। इस्लामिक परंपरा के अनुसार, रमजान के पवित्र चांद का दीदार सबसे पहले सउदी अरब के मक्का में किया जाता है। यहां चांद दिखने ऐलान के बाद ही भारत, बांग्लादेश और पाकिस्ततान जैसे तमाम देशों में रोजा शुरू होते हैं। इस बार सउदी अरब में 10 मार्च 2024 को या 11 मार्च 2024 की शाम को चांद दिख सकता है। इसके साथ ही 11 मार्च  को भारत व बांग्लादेश में भी चांद का दीदार होने के बाद रोजे शुरू हो सकते हैं।

बताया जा रहा है कि रमजान से पहले चांद के दीदार करने का इतिहास बहुत पुराना है। हर साल 29 शाबान को चांद देखने के लिए बनी समिति सूर्य ढलने के साथ ही पवित्र चांद दीदार में जुट जाती है। बहुत से लोग टेलीस्कोप के माध्यम से भी चांद देखते हैं। चांद देखने की परंपरा इस्लाम में बहुत महत्वपूर्ण है जो दशकों से चली आ रही है। रोजा शुरू होने के अलावा रमजान के आखिरी दिन भी चांद देखा जाता है जिसे ईद का चांद करते हैं। इस दिन को ईद-उल-फित्र के रूप में मनाया जाता है जो मुसलमानों का सबसे बड़ा त्योहार माना गया है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from ReligionMore posts in Religion »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *