Press "Enter" to skip to content

यात्रियों के लिए खुशखबरी; टिकट की कीमतों में भारी कटौती, आधे कर दिए रेट

पटना: भारतीय रेलवे ने जनता को बड़ी राहत देते हुए टिकट की कीमतों में भारी कटौती की है। यह फैसला पैसेंजर ट्रेनों के लिए लिया गया। इस फैसले के चलते टिकट की कीमतें 40 से 50 फीसदी तक घट गई हैं। सेंट्रल रेलवे का यह फैसला पैसेंजर ट्रेनों पर लागू होगा। इसके बाद हर रोज ट्रेन में सफर करने वाले रेल यात्री को काफी राहत मिलेगी।

indian railway rules for passengers IRCTC indian railway ticket rules  general ticket in train | Indian Railways: आपने भी करा रखा है रिजर्वेशन तो  जान लें जरूरी खबर, रेलवे ने नियमों में

दरअसल,  कोविड-19 लॉकडाउन के बाद शुरू की गई ट्रेन सर्विस में इन पैसेंजर ट्रेनों का किराया दोगुना कर दिया गया था। इसकी वजह यह थी कि ट्रेनों को स्पेशल ट्रेन का दर्जा देकर चलाया जाता था। पैसेंजर ट्रेनों का किराया कम करने की मांग लंबे समय से की जा रही थी। पैसेंजर एसोसिएशन भी इस बढ़े हुए किराए के खिलाफ आवाज उठा रहे थे कि, अब  उन्हें अनावश्यक रूप से बढ़े हुए किराए का भुगतान करना पड़ रहा था। सबकुछ वापस से पटरी पर आने के बाद भी पैसेंजर ट्रेनों के लिए भी एक्सप्रेस ट्रेन के बराबर किराए का भुगतान करना पड़ रहा था।  इससे रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों की जेब ढीली हो रही थी। इसके बाद अब यह फैसला लिया गया है।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार, पैसेंजर और मेमू ट्रेन के सेकंड क्लास का किराया कोविड 19  के बाद न्यूनतम 10 रुपये से बढ़ाकर 30 रुपये कर दिया गया था। इसके साथ ही साथ  पैसेंजर ट्रेन की बजाय एक्सप्रेस स्पेशल और मेमू/डेमू एक्सप्रेस का नाम दिया गया था। अब इस सिस्टम को खत्म कर दिया गया है। यह फैसला आज  से ही लागू माना जाएगा।  रेलवे ने नोटिफिकेशन के जरिए इस निर्णय की सूचना सभी बुकिंग रिजर्वेशन सुपरवाइजर्स को दे दी गई है।

उधर, नोटिफिकेशन के मुताबिक मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट ट्रेन और जीरो नंबर से शुरू होने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनों का किराया 50 फीसदी तक घटा दिया गया है। इसके  साथ ही अनरिजर्व्ड टिकटिंग सिस्टम एप पर भी किराए में बदलाव किए गए हैं। यह बदला हुआ किराया देश भर में उन सभी एक्सप्रेस स्पेशल और मेमू ट्रेन पर लागू होगा, जिन्हें पहले पैसेंजर ट्रेन कहा जाता था।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from NewsMore posts in News »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from RAILMore posts in RAIL »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *