Press "Enter" to skip to content

नए साल पर घूमने का है प्लान तो चले आइए रोहतास, ये हैं खास टूरिस्ट स्पॉट

नए साल को लेकर हर कोई उत्साहित होता है। ज्यादातर लोग 30 और 31 दिसंबर में पार्टी करने या कही घूमने का प्लान बना लेते हैं। वह नए साल पर नई-नई टूरिस्ट स्पॉट को एक्सप्लोर करना चाहते हैं। अगर आप भी इस बार न्यू ईयर पर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो बिहार के रोहतास जिले के खास पर्यटन स्थलों के बारे में जान लें।

रोहतास व कैमूर जिले में इन जगहों पर सेलिब्रेट कर सकते है नया साल - Rohtas  District

पटना शहर से  151 किलोमीटर दूर सासाराम स्थित है। यहां घूमने के लिए एक से बढ़कर एक स्थल हैं। सासारम के ऐतिहासिक किले, मकबरे, प्राचीन मंदिर, नेचर ब्यूटी आपको मंग्नमुग्ध कर देंगी। इसी क्रम में पहले नंबर पर आता है शेरशाह सूरी का मकबरा। इतिहास में दिलचस्पी रखने वाले पर्यटकों को घूमने के लिए इससे बेहतरीन जगह और कहीं नहीं मिल सकती है। साल 1542 में बने इस मकबरे के चारों ओर 52 एकड़ में तालाब है। इसका निर्माण भारत-आफगान शैली में लाल बलुआ पत्थरों से किया गया है। साथ ही मकबरे के भीतर हिंदू वास्तुकला की झलक देखने को मिलती है।

Sher Shah Shuri's Tomb Covers The History Of Suri Dynasty, Know The Full  Story Related To The Tomb Ann | सूरी वंश के इतिहास को समेटे हुए है शेरशाह  सूरी का मकबरा,

रोहतासगढ़ किला

कैमूर की पहाड़ियों पर स्थित रोहतासगढ़ किला बेहद खास है। 28 वर्गमील में फैले इस किले पर आप अपने पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं। यहां 83 दरवाजें हैं, जिसमें से घोड़ाघाट, राजघाट, मेढ़ा घाट कठौतिया घाट दरवाजे प्रमुख हैं। किले के प्रवेश भाग पर हाथी के प्रतिमा उकेरी गई है। वहीं वर्षो पुराने इस किले के भीतर रंगमहल, शीशमहल, रानी का झरोखा, पंचम समेत अन्य दरबार आज भी अस्तित्व में है।

know about rohtasgarh fort of Bihar | कैमूर पहाड़ी पर बना बिहार का रोहतासगढ़  किला, आज भी है एक पहेली, देखें तस्वीरें | Hindi News,  [node:field-hi-section:0]

तुतला भवानी झरना

पार्टनर के साथ नेचर ब्यूटी का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो तुतला भवानी झरना बेस्ट ऑप्शन है। अक्सर लोग यहां पिकनिक मनाने के उद्देश्य से आते हैं। यहां एक वॉटरफॉल के नजारे को देखने के लिए एक झुला पुल भी है। जिस पर खड़े होकर लोग पहाड़ से नीचे गिरते पानी को देखते हैं। यहां 200 फीट की ऊंचाई से जलप्रपात नीचे गिरता है। सासाराम के दूसरे झरनों की बात करें तो धुआं और मझर कुंड है। यहां पानी कैमूर पहाड़ियों की चट्टानों से निकलते हुए 130 फीट की ऊंचाई से नीचे गरिती है। ये दृश्य बेहद ही आकर्षित करने वाला होता है।

chaurasan mandir rohtas - Rohtas District

चौरासन मंदिर

अगर एडवेंचर का शौक रखते हैं तो चौरासन मंदिर जा सकते हैं। पहाड़ों पर स्थित यह भगवान शिव का प्राचीन मंदिर हैं। मंदिर तक पहुंचने के लिए 84 सीढ़ियां बनाई गई हैं। हालांकि लगातार उपेक्षा का शिकार होने पर यह जर्जर हालत में है। हालांकि अब भी सावन के महीने में यहां शिवभक्तों की भीड़ जमा हो जाती है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from ROHTASMore posts in ROHTAS »
More from STATEMore posts in STATE »
More from TravelMore posts in Travel »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *