Press "Enter" to skip to content

दीपावली के बाद बिहार के कई शहरों की हवा बिगड़ी, मुजफ्फरपुर की हवा हुई जहरीली

पटना: दिवाली के अगले दिन बिहार के कई शहरों की हवा बिगड़ी हुई महसूस हुई। राजधानी पटना समेत पूर्णिया, छपरा, मुजफ्फरपुर, गया की हवा जहरीली हो गई है। इन सभी शहरों का एक्यूआई 300 के पार है। जो खराब हवा को दर्शाता है। इससे पहले शनिवार को पटना के कुछ इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार पहुंच गया था। और दुनियाभर के सबसे प्रदूषित शहरों में नंबर-2 पर पटना पहुंच गया था। फिलहाल पटना की हवा में मामूली सुधार दिखा है। और एक्यूआई 400 के अंदर है।

Bihar Weather AQI Today 13 November Patna Gaya Bhagalpur Muzaffarpur Purnea  Air quality index pollution - Bihar Weather AQI Today: दिवाली के बाद बढ़ने  लगी ठंड, कई शहरों की हवा खराब, मुजफ्फरपुर

घर से बाहर निकलने पर ऑक्सीजन की जगह धूलकण घोंट रहे हैं। गले में खरास और नाक से पानी निकलना सामान्य बात हो गई है। दिन के तीन बजे के बाद से परिवेशीय वायुमंडल में धूलकण के कारण धुंध की स्थिति बन जा रही है। जिसके चलते राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जिला प्रशासन को अपने-अपने क्षेत्रों में प्रदूषण रोकने के लिए कानूनों को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया। हाल ही में हुई एक बैठक में, मुख्य सचिव ने सभी संबंधित पक्षों को अधिक वायु प्रदूषण वाले इलाकों की पहचान के लिए विशेष दस्तों के गठन का निर्देश दिया था।

वहीं अगर बात राज्य के तमाम शहरों के ताजा वायु गुणवत्ता सूचकांक की करें तो सबसे बुरी हालत मुजफ्फरपुर की है। जहां एक्यूआई का लेवल 380 के पार है। वहीं पटना का एक्यूआई 370 के पार है। पूर्णिया, राजगीर, छपरा में भी ऐसा ही हाल है।

वहीं पटना सहित राज्य के कई जिलों में आंशिक बादलों की आवाजाही रहेगी। राज्य के कुछ जिलों में कोहरे और धुंध का मिलाजुला प्रभाव रहेगा। पटना में भी धुंध की स्थिति बनी रहेगी। मौसमविदों के मुताबिक आज यानी 13 नवंबर  से पटना सहित कई जिलों में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट आ सकती है। इससे सोमवार से राज्य में ठंड की स्थिति में बढ़ोतरी हो सकती है। राज्य के उत्तर पश्चिम और दक्षिण पश्चिम भाग में ठंड का असर ज्यादा दिखेगा।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिले आंकड़ों के अनुसार पटना सहित 23 शहरों के न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जबकि छह शहरों के न्यूनतम तापमान में गिरावट आई। रविवार को पटना सहित कई जिलों में धुंध की सघनता बढ़ी रही। देर रात दृश्यता में भी कमी देखी गई।

 

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *