Press "Enter" to skip to content

सतत जीविकोपार्जन योजना के तहत 1726 लाभार्थियों को 6.79 करोड़ राशि, दीदियों को प्रदान की गई किट

मुजफ्फरपुर: समाहरणालय परिसर के सभाकक्ष में सहायक अनुभाग पदाधिकारी के साथ जिला पदाधिकारी प्रणव कुमार, उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, जिला परियोजना प्रबंधक जीविका अनीशा ,जिला जनसंपर्क पदाधिकारी दिनेश कुमार एवं अन्य पदाधिकारी के साथ परिचयात्मक बैठक की गई।

बैठक में जिलाधिकारी ने सभी प्रशिक्षित सहायक अनुभाग पदाधिकारियों को बधाई दी और उन्हें सरकार की कई योजनाओं के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही कहा कि सेंट्रल सेक्रेटेरिएट में जब आप लोग जाएंगे तो सरकार की योजनाओं की जमीनी स्तर पर जानकारी आपको बेहतर प्लानिंग में मदद करेगी। बिहार में जीविका एक काफी सशक्त प्लेटफार्म है जहां पर सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन सफल तरीके से किया जा रहा है। जीविका से जुड़ी दीदियों के साथ आपका अनुभव आपके कार्यों को और बेहतर करेंगे।

वहीं उप विकास आयुक्त आशुतोष द्विवेदी ने अपने छात्र जीवन के अनुभव के साथ ही बेहतर तरीके से योजनाओं की समझ और सकारात्मक ऊर्जा के साथ देश के विकास में सहयोग करने के लिए सभी को प्रेरित किया। इस मौक़े पर अतिथियों द्वारा सतत जीविकोपार्जन योजना के 1726 लाभार्थियों को 6 करोड़ 79 लाख का सांकेतिक चेक और 5 दीदियों को किट भी प्रदान किया गया। साथ ही जैविक उत्पादों की बिक्री के लिये जैविक खेती से तैयार बीज और सब्जियों के आउटलेट का भी सांकेतिक शुभारंभ किया गया।

मौके पर कृषि थीम के युवा पेशेवर सिद्धार्थ गुप्ता एवं सिम्फेड से प्रबंधक सुनील चौबे मौजूद थे। वर्तमान में जीविका के द्वारा चार प्रखंडों में कुल 21 समूहों के द्वारा जिसमे 919 किसान है जैविक खेती की जा रही है। इसमें सिम्फेड संस्थान का सहयोग जीविका को प्राप्त है। इसके साथ ही सभी एएसओ ने सदर अस्पताल स्थित हेल्थ हेल्प डेस्क जीविका दीदी की रसोई और बखरी स्थित समर्पण किसान प्रोड्यूसर ग्रुप के तहत संचालित बीज प्रसंस्करण इकाई का भ्रमण किया। मुसहरी प्रखंड कार्यालय में प्रखंड विकास पदाधिकारी और जनप्रतिनिधियों से मुलाकात की।

एक्सपोजर विजिट के दौरान जीविका से संचार प्रबंधक राजीव रंजन, सामाजिक विकास प्रबंधक मसरूर अहमद , संजीव कुमार,रितेश कुमार सोमनाथ कुमार, राजकुमार , विकास कुमार ,रितिका जेना,दिव्या चौरसिया,अंबरीन आज़ाद, सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *