Press "Enter" to skip to content

कैमूर में बाढ़: तीन दिन की भारी बारिश से अस्पताल-स्कूलों में पहुंचा नदी का पानी

कैमूर: बिहार के कैमूर जिले में पहाड़ी सुवरा नदी में मंगलवार को बाढ़ आ गई। बाढ़ का पानी भभुआ शहर के डीएवी स्कूल, भगवानपुर के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में घुस गया। आसपास के इलाकों में भी नदी का पानी भर गया। यह देख छात्र-छात्राएं व भर्ती मरीज परेशान हो गए।  बिजली बोर्ड ने तुरंत विद्युत आपूर्ति बंद की। मौके पर बच्चों की मदद में प्रशासन, पुलिस और बिजली बोर्ड के अधिकारी मौजूद रहे।

कैमूर में बाढ़ का कहर, अस्पताल-स्कूलों में पहुंचा नदी का पानी; बच्चे और मरीज फंसे

दूसरी ओर, भगवानपुर के कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नदी का पानी घुसने की सूचना पर प्रखंड के प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी पहुंचे। थोड़ी ही देर में डीएम सावन कुमार भी पहुंचे। अस्पताल में भर्ती मरीजों को रेस्क्यू कर बाहर निकाला गया। स्कूल की बच्चियों को पहले से लकड़ी की अस्थाई नाव बनाकर निकाला जा रहा था। बाद में जिला प्रशासन की टीम के पहुंचने के बाद बारी-बारी से सभी बच्चियों को निकाला गया।

 

अस्पताल के कई उपकरण पानी में डूब गए। कुछ दवाएं भी नष्ट हो गईं। इस दौरान भीड़ में शामिल कुछ लोगों को यह चर्चा करते सुना गया कि नदी के किनारे स्कूल व अन्य संस्थान बनाना खतरनाक है। पता नहीं कैसे भवन निर्माण की स्वीकृति मिल जाती है, जिसमें सैकड़ों बच्चे पढ़ते हैं। उधर, जंगल व पहाड़ से घिरे अधौरा प्रखंड की कर्मनाशा नदी सोमवार से ही परेशान कर रही है।

सिकरी पुलिया के ऊपर पानी चलने से यूपी-बिहार का आवागमन बंद हो गया। बभनी में कर्मनाशा नदी में बने पुल के उपर से पानी चलने से बभनी, लेवा, रौता, मड़पा, हरभोग सहित कई गांवों के लोगों का प्रखंड मुख्यालय से संपर्क भंग हो गया और वह अपने गांव से अधौरा नहीं पहुंच पा रहे हैं। बाजार की कई दुकानों में पानी घुस गया, जिससे व्यापारियों को नुकसान झेलना पड़ा है।

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from KAIMOORMore posts in KAIMOOR »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *