Press "Enter" to skip to content

*डीएम द्वारा अडॉप्ट अ विलेज़ इनिशिएटिव के तहत पानापुर हवेली में हुई कार्यों की विस्तृत समीक्षा*

MUZAFFARPUR : एईएस/चमकी बुखार की रोकथाम एवं उस पर प्रभावी नियंत्रण के मद्देनजर चलाए जा रहे अभियान *’अडॉप्ट अ विलेज इनीशिएटिव*’ के अंतर्गत आज जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर डॉ. चंद्रशेखर सिंह पानापुर हवेली में ‘पंचायत स्तरीय समन्वय समिति’ के साथ एक बैठक की एवं विगत सप्ताह किए गए कार्यों की विस्तृत समीक्षा कीl
उन्होंने आंगनवाड़ी सेविकाओं द्वारा कमजोर एवं कुपोषित बच्चों की सूची के संबंध में बच्चों को सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन प्रदान करने हेतु विमर्श किया।उन्होंने सेविका सहायिका एवं आशा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस बीमारी की रोकथाम एवं इस पर प्रभावी नियंत्रण में आप की अहम भूमिका है। उन्होंने निर्देश दिया कि पंचायत स्तरीय समन्वय समिति एवं ग्राम स्तर पर बनाए गए टीम सघन अभियान चलाएं।

उपस्थित सेविका lएवं आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिया कि दैनिक रूप से डोर टू डोर भ्रमण का कार्य करना सुनिश्चित करें। विशेषकर महादलित टोलो से संबंधित कमजोर एवं बीमार बच्चों पर निगाह रखें। साथ ही अभिभावकों को हर स्तर पर जागरूक करें। जिलाधिकारी ने इस मौके पर अपील भी किया कि बच्चों को धूप में खेलने ना दें। उन्हें खाली पेट ना रखें। खाना खिलाएं एवं यदि बच्चों में बीमारी के लक्षण परिलक्षित होते हैं तो तत्काल बिना समय नष्ट किए हुए सेविका /आशा से संपर्क करते हुए बच्चे को निकट के सरकारी अस्पताल में जरूर ले जाएं। जिलाधिकारी ने प्रखंडों के वरीय पदाधिकारियों को भी निर्देश दिया कि अपने- अपने प्रखंडों में ईएएस /चमकी बुखार को लेकर किए जा रहे जागरूकता कार्यक्रमों का सतत अनुश्रवण करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में आज जिले के सभी 385 पंचायतों में 385 पदाधिकारियों/कर्मियों के द्वारा गोद लिए हुए अपने- अपने पंचायतों में एईएस/चमकी बुखार को लेकर जागरूकता कार्यक्रमों में हिस्सा लिया लिया गया। पंचायत स्तरीय समन्वय समिति के साथ बैठक करते हुए आशा, सेविका, सहायिका, एएनएम आदि को डोर टू डोर प्रचार -प्रसार करने हेतु प्रोत्साहित किया गया। इसके साथ हैंड बिल का वितरण भी किया गया। गांव स्तर पर बनाई गई टीमों एवं टैग किए गए वाहनों के प्रतिनिधियों के साथ भी बैठक की गई एवं उन्हें महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए।

 

Share This Article
More from ADMINISTRATIONMore posts in ADMINISTRATION »
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from MUZAFFARPURMore posts in MUZAFFARPUR »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *