Press "Enter" to skip to content

चंद्र ग्रहण 2022: बिहार में 11 मिनट दिखेगा साल का आखिरी चंद्र ग्रहण

बिहार: साल का आखिरी चंद्रग्रहण कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर मंगलवार को होने वाला है। बिहार के लगभग सभी जिलों में मंगलवार शाम चंद्रग्रहण का नजारा दिखाई देगा। खगोल विज्ञान केंद्र, कोलकाता द्वारा जारी अनुमान के मुताबिक बिहार में करीब 11 मिनट तक चंद्रमा पर ग्रहण रहेगा। पटना में 5 बजकर 1 मिनट पर चंद्रग्रहण शुरू हो जाएगा।

Chandra Grahan 2022 Timing: बिहार में 11 मिनट दिखेगा साल का आखिरी चंद्रग्रहण, पटना का समय यहां देखें

किशनगंज में सबसे पहले चंद्रग्रहण दिखने की संभावना है। यहां पौने पांच बजे के बाद से ही चंद्रग्रहण दिखाई देने लगेगा। राजधानी पटना में चंद्रग्रहण मंगलवार शाम 5.01 बजे शुरू होगा और करीब 11 मिनट तक इसका असर रहेगा। इसके बाद ग्रहण का असर कम होने लग जाएगा। बिहार के अन्य शहरों में चंद्रग्रहण का समय पटना से कुछ मिनट ऊपर नीचे हो सकता है।

चंद्रग्रहण खत्म होने के बाद खुलेंगे मंदिरों के कपाट

साल का आखिरी चंद्रग्रहण शुरू होने से 12 घंटे पहले ही सूतक काल शुरू हो गया। मंगलवार सुबह से ही राज्य के प्रमुख मंदिरों के कपाट बंद कर दिए गए। ग्रहण काल खत्म होने के बाद मंदिरों को गंगाजल से धोने के बाद कपाट खोले जाएंगे।

वैसे तो ग्रहण काल को अशुभ माना जाता है। इस दौरान कोई भी कार्य करने की मनाही होती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के दौरान आसमान में देखने से बचे जाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, वैज्ञानिकों का कहना है कि चंद्रग्रहण को खुली आंखों से देखा जा सकता है। इससे शरीर पर किसी भी तरह का प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है।

Share This Article
More from BIHARMore posts in BIHAR »
More from PATNAMore posts in PATNA »
More from STATEMore posts in STATE »

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *